कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन ने लोगों को परेशान कर दिया है। इन सबके बीच अगर कोई चीज आपके काम आ सकती है, तो वह है आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता। अगर आपके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा है और आपको एक ओमाइक्रोन संक्रमण हो जाता है तो भी आप आसानी से ठीक हो जाएंगे। कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर से ही, लोग भोजन और व्यायाम के माध्यम से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली/तंत्र को प्राप्त करने में सफल रहे हैं।

इम्युनिटी मजबूत करने की सलाह दी जा रही है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए ताजा भोजन और स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी जाती है। हाल ही में WHO ने कुछ ऐसे फूड और न्यूट्रीशन टिप्स दिए थे जो इस महामारी में आपको स्वस्थ रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

घर का बना खाना बनाएं - महामारी के दौरान घर का बना खाना खाने की कोशिश करें क्योंकि घर का खाना ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

खाने की मात्रा पर ध्यान दें- हर दिन क्षमता से ज्यादा खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. हमेशा अपनी भूख से थोड़ा कम खाएं और फिजिकल एक्टिविटी करें। आप जिसके लिए घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। छत आदि पर चल सकते हैं।

नमक की मात्रा सीमित करें - डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड में बहुत ज्यादा नमक होता है, इसलिए यदि आप इनका सेवन करते हैं तो इसका ध्यान रखने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह देता है। आप कम या अनसाल्टेड खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं। दूसरी ओर मसालेदार भोजन में भी नमक अधिक होता है और कम खाते हैं।

चीनी की मात्रा सीमित करें- वयस्कों को एक दिन में कुल जली हुई ऊर्जा का 5% चीनी से कम खाना चाहिए, WHO का कहना है। इस वजह से हमेशा कम चीनी वाले उत्पादों का सेवन करें। अगर आपको मिठाई पसंद है, तो ताजे फलों का सेवन करें और जमे हुए फल, सिरप और डिब्बाबंद फलों के सेवन से बचें।

पर्याप्त फाइबर का सेवन करें- फाइबर स्वस्थ पाचन में बहुत मदद करता है और भूख को भी कम करता है। जिसके कारण सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज आदि का सेवन करें। जिसके अलावा ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल, क्विनोआ और व्हीट ब्रेड में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है।

पर्याप्त पानी पिएं पीना- अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त पानी बहुत जरूरी है। आप बोतलबंद पानी पीने से बचें। आप नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

शराब से बचें या सेवन कम करें- शराब शरीर के लिए हानिकारक है। यह इम्युनिटी को भी कमजोर करता है।

Related News