सभी की पोषण संबंधी अलग-अलग जरूरतें होती हैं। महिलाओं को अलग-अलग उम्र में अलग-अलग विटामिन की जरूरत होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। स्वस्थ आहार में महिलाओं के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्व होना जरूरी है। एक महिला मासिक धर्म और गर्भावस्था आदि जैसे कई चरणों से गुजरती है और प्रत्येक चरण में स्वस्थ रहने के लिए एक विशेष विटामिन की आवश्यकता होती है। एक गर्भवती महिला को किशोरावस्था के दौरान अलग-अलग विटामिन की आवश्यकता हो सकती है।

National Women's Health Week

दूसरी ओर, मासिक धर्म के दौर से गुजरने वालों को विभिन्न प्रकार के विटामिनों की आवश्यकता होती है। इन परिवर्तनों के कारण एक महिला को उचित देखभाल करनी चाहिए और एक स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए। जो उसके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान कर सकता है। विटामिन बी 12- यह एक बहुत ही आवश्यक विटामिन है। जो आपके भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है और ऊर्जा बढ़ाता है। एक महिला के शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

इसलिए, इस विटामिन की बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है। यह चयापचय को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है। फोलिक एसिड- अगर महिला गर्भवती है या गर्भवती होने की योजना बना रही है। इसलिए फोलिक एसिड का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। यह न्यूरोलॉजिकल समस्याओं और किसी अन्य पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है। ये विटामिन महिला के साथ-साथ उसके बच्चे के लिए भी बहुत स्वस्थ हैं। विटामिन के-अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं की दिल के दौरे और अन्य दिल की बीमारियों से मृत्यु होती है।

Six Steps Women Can Take to Improve Their Health at Any Age: Women's  Healthcare of Princeton: Gynecologists

विटामिन के हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। इसलिए हर महिला को अपने आहार में इस विटामिन को जरूर शामिल करना चाहिए। यह विटामिन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। मैग्नीशियम- मैग्नीशियम पीएमएस के लिए बहुत अच्छा है। यह दर्द से राहत देता है और आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। हर महिला को इसका सेवन करना चाहिए। विटामिन डी- विटामिन डी सबसे आवश्यक विटामिनों में से एक है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। विटामिन डी की कमी से हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हर दिन विटामिन डी की सही मात्रा लेनी चाहिए।

Related News