सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में खजूर की मांग बढ़ने लगती है। कई लोग सर्दियों में नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं. खजूर औषधीय गुणों से भरपूर है। कई पोषक तत्वों से भरपूर खजूर सर्दियों में खूब खाया जाता है. खजूर को पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। अगर आप नियमित रूप से खजूर खाते हैं तो शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको रोजाना खजूर का सेवन करना चाहिए। तो जानिए सर्दियों में खजूर खाने से आपको क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल को हृदय रोग से जुड़ी समस्याओं को ट्रिगर करने के लिए कहा जाता है। खजूर में पाए जाने वाले तत्व यानी फाइबर इस खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करते हैं. जिन लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें अपने दैनिक आहार में खजूर को शामिल करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खजूर सबसे अच्छा होता है। हाई बीपी के मरीज को रोजाना खजूर खाना चाहिए। खजूर में पोटैशियम और सोडियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे रोगियों को दिन में चार खजूर का सेवन करना चाहिए।

मधुमेह रोगियों के लिए खजूर वरदान है। खजूर में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। मधुमेह रोगियों को रिफाइंड चीनी से दूर रहना चाहिए और खजूर का मौसम शुरू होते ही इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए। अगर आपको या आपके घर में किसी को डायबिटीज है तो सर्दी का मौसम शुरू होते ही खजूर का सेवन शुरू कर देना चाहिए। तिथियां आपके लिए सर्वोत्तम हैं।

Related News