जयपुर।आज की लाइफस्टाइल में आएं बदलाव के कारण शरीर में जल्दी थकान होने के साथ बीमरियों का खतरा भी अधिक बढ़ता दिखाई दे रहा है कई बार शारीरिक समस्याएं जल्दी खत्म हो जाती हैं, तो कई बार ये काफी लंबे वक्त तक या फिर जिंदगी भर हमारे साथ जुड़ जाती हैं। इसलिए हमें इन बीमारियों से बचने के लिए कई बातों का ध्यान देना पड़ता है।ऐसे में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए लाइफस्टाइल खानपान का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।हमारा खानपान ही तो है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में और कई तरह की समस्याओं में बचाने मदद करता है। हमारे खानपान में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होना जरूरी है। ऐसे में आप सोंठ के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये हमारे शरीर को कई तरह के लाभ देने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं। सोंठ का दूध हमारे शरीर में लिए होता इतना लाभदायक—

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार
सोंठ वायरल फ्लू, सर्दी-जुकाम समेत ही इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है, क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप रोजाना सोंठ वाला दूध पी सकते हैं।इससे वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है।
जोड़ों के दर्द और गठिया में आरामदायक

सोंठ वाला दूध पीने से गठिया और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके लिए रात को सोने से पहले आपको सोंठ वाले दूध का सेवन करना चाहिए।इससे जोड़ो के दर्द की परेशानी से छूटकारा मिलता है।अगर आप पाचन की समस्या से पीड़ित हैं, तो आप सोंठ वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से ये पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार जैसी दिक्कतों में आराम देने का काम करता है।इससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट संबंधी परेशानिया कम होती है।

Related News