जो भी लोग जॉब करते हैं उन्हें ये समस्या जरूर होती है कि खाना खाने के बाद बेहद नींद आती है। झपकी लेने का भी मन करता है तो आखिर खाना खाने के बाद इतना नींद क्यों आती है? इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

शरीर को काम करने के लिए एनर्जी चाहिए होती है और वो हमें भोजन से प्राप्त होती है। जब हम खाना खा लेते हैं तो पाचन तंत्र में पहुंचते ही आपका भोजन ग्लूकोज यानी एनर्जी के रूप में कन्वर्ट हो जाता है। शरीर को एनर्जी मिलने के साथ जो हार्मोस हमारे पेट को भरा हुआ महसूस करवाते हैं जैसे कोलेलिस्टोकिनिन, ग्लूकाजन और एमाइलिन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन दिमाग में झपकी का सिग्ननल देते हैं, जिससे व्यक्ति को आलस आता है और सोने का मन करता है।

हाई प्रोटीन वाले फूड जैसे हाई पनीर,टोफू, पालक,अंडे, सोया आदि में ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड पाया जाता है। फूड में ट्रिप्टोफैन जितना ज्यादा होगा, शरीर में नींद को रेग्युलेट करने वाला सेरोटोनिन का लेवल बढ़ेगा। जिस से नींद आती है।

हर व्यक्ति के लिए 8 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है, लेकिन अगर हम ये नींद पूरी नहीं ले पाए हैं तो भी दिन में आलस आता है और उस से नींद आती है। ऐसे में खाना खाने के बाद नींद बहुत तेज आती है और काम करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए रोजाना पूरी नींद लेने की आदत डालें.

डायबिटीज, थायरॉयड, एनीमिया भी कुछ कंडीशन है जिनसे थकान जल्दी महसूस होती है। भोजन में हाई शुगर का सेवन करने से भी नींद काफी आती है।


Related News