जहां भी गुजराती है, उसे पसंद किया जाना चाहिए। गुजरातियों को मिठाई बहुत पसंद होती है। कई गुजराती लोग हैं जिन्हें खाने के बाद कुछ निगलने की आदत होती है। अगर उन्होंने इसे घर में नहीं निगला है तो खाने के बाद सबसे आखिर में चीनी भी लेते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं। जो है केसर के ड्राई फ्रूट्स श्रीखंड। अगर आप इस तरह से घर पर श्रीखंड बनाएंगे तो बिल्कुल बाहर जैसा बनेगा और खाने में भी आपको मजा आएगा.

सामग्री

600 ग्राम दही

200 ग्राम चीनी
आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर

6 ग्राम केसर

5 चम्मच गुलाब जल

दो कप सूखे मेवे

बनाने की विधि

केसर के ड्राई फ्रूट्स श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दूध गर्म करें और उसमें केसर मिला दें। अब इस दूध को एक मिनट तक उबालें ताकि रंग और महक बेहतर हो जाए। केसर डालने के ये सीक्रेट टिप्स आपके लिए बेस्ट हैं। अब नाप के अनुसार दही लें और उसे एक महीन सूती कपड़े में 4 से 5 घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने से दही का सारा पानी निकल जाएगा और दही बाहर की तरह गाढ़ी हो जाएगी. अब एक छलनी में दही लें और उसमें चीनी मिला लें।

राजभोग श्रीखंड - घर की दही में से बना हुआ ड्राई फ्रूट्स मट्ठो - Rajbhog  Shrikhand Recipe in Hindi | मैजिक ऑफ़ इंडियन रसोई
चीनी मिलाने के बाद दही को एक चलनी में रख दीजिये ताकि पानी का कुछ हिस्सा निकल कर गाढ़ा हो जाये. फिर इस दही को एक बड़े प्याले में निकाल लीजिए. - अब इसमें केसर के धागे, गुलाब जल और इलायची पाउडर मिलाएं. फिर दो चम्मच केसर वाला दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। यह सब प्रोसेस हो जाने के बाद ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डाल दें. अब इस श्रीखंड को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर श्रीखंड को फ्रिज में रख दें। अब जब आप खाने के लिए बैठें तो इस श्रीखंड को फ्रिज से बाहर निकाल लें। तो केसर ड्राई फ्रूट्स श्रीखंड तैयार है. इस श्रीखंड को खाने में बहुत मजा आता है।

Related News