लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों जलेबी खाना लगभग सभी लोगों को पसंद है, हालांकि अधिकतर लोगों को जलेबी बनाना नहीं आता है इस कारण वह मार्केट से जलेबी खरीद कर खाते हैं। दोस्तों आमतौर पर लोग मैदे की जलेबी खाते हैं, लेकिन दोस्तों आज हम आपको पनीर जलेबी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप घर पर स्वादिष्ट और लजीज पनीर जलेबी रेसिपी बनाकर खा सकते हैं, साथ ही अपने घर वालों को भी खिला सकते हैं।

आवश्यक सामग्री
3 कप पनीर,3 बड़े चम्मच मैदा,2 बड़ा चम्मच कुटा हुआ पिस्ता ,1/2 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर,1/2 छोटा चम्मच केसर,2 कप चीनी,1 कप खोया/मावा,
घी तलने के लिए ।

रेसिपी
दोस्तों घर पर स्वादिष्ट पनीर जलेबी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले आप पनीर को मैश करके इलायची पाउडर, मावा, पानी और मैदा मिलाकर मुलायम और गाढ़ा घोल बना लें। अब आप एक कढ़ाही में चीनी और पानी डालकर शहद की तरह गाढ़ी चाशनी बना ले। दोस्तो अब आप एक कटोरी में पानी या थोड़े से दूध में केसर डालकर चाशनी में डाल दे। दोस्तों अब आप मध्यम आंच पर एक कढ़ाही में घी गर्म करके एक कोन या पॉलिथिन को काटकर पनीर जलेबी का मिश्रण भरकर हाथों से दबाते हुए गर्म घी में जलेबी बनाकर दोनों तरफ से सुनहरा सेंक लें। सभी तैयार जलेबियो को गर्म चाशनी में डालकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद जलेबियों को बाहर निकालकर कुटे हुए पिस्ते से गार्निश करके घर वालों को परोस सकते हैं।

Related News