बहुत से लोग सुपारी पान के शौकीन होते हैं। लेकिन अब जरा सोचिए कि अगर आप कभी देर रात को पान खाना चाहते हैं तो आप क्या करेंगे क्योंकि दुकानें थोड़ी देर बाद बंद हो जाती हैं। इस मामले में, पान का एटीएम आपकी इच्छा को पूरा करेगा जो आपको कभी भी पान देने में सक्षम होगा। यह व्यवस्था पुणे में की गई है जहां पान की स्वचालित मशीन यानी एटीएम लगाई गई है।

आपको बता दे इस मशीन से ग्राहक चॉकलेट, आम, आयरिश क्रीम, मघई, ड्राई फ्रूट, मसाला इत्यादि सभी प्रकार के स्वाद वाली सुपारी निकाल सकते हैं।

आपको बता दे 51 साल के शरद मोरे पान की स्वचालित मशीन के पीछे के मास्टरमाइंड हैं। शरद मोर एविड शॉप के मालिक हैं। उनकी दुकान पर सबसे सस्ता पान 5 रुपये और सबसे महंगा पान 1,000 रुपये का है। शरद में पान का एटीएम लगाने का विचार करीब एक दशक पहले आया था। उन्होंने अनुसंधान पर लगभग 3 से 4 लाख रुपये खर्च किए, लेकिन सफल नहीं हुए।

लेकिन कोरोना महामारी के दौरान एक बार फिर उन्होंने पान मशीन लगाने का काम शुरू किया। बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पुणे में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। इस मामले में, रात में पान की स्वचालित मशीन को कवर किया गया है। जब स्थिति सामान्य हो जाती है, तो आपको इस मशीन से 24X7 पान मिलेंगे।

Related News