PM Ujjwala Yojana: उज्जवला योजना 2.0 के तहत सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर के अंत तक 79 लाख एलपीजी कनेक्शन बांटे हैं. यह जानकारी केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में दी।

जानिए क्या है उज्ज्वला योजना
पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना 2.0 (पीएम उज्ज्वला योजना 2.0) की शुरुआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देना है, ताकि उन्हें धुएं से निजात मिल सके. योजना के तहत लोगों को मुफ्त सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जा रहा है।

उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देना है। अब तक 79 लाख लोगों को इसका लाभ दिया जा चुका है. उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत अब केवल 21 लाख लोग ही मुफ्त सिलेंडर और चूल्हा ले सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई
मुफ्त गैस कनेक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा लेने के लिए आपको योजना के तहत आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले pmuy.gov.in पर जाएं। इसके बाद अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन पर क्लिक करें। यहां आपको इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी गैस कंपनी के विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से किसी एक को चुनें। इसके बाद सारी जानकारी भरें।

दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपके नाम से एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किया जाएगा। यहां बता दें कि दूसरे चरण में एलपीजी कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रिफिलिंग भी मुफ्त होगी।

Related News