भारतीय सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इन लोगो की मदद करती हैं, खासकर देश के किसानों की मदद के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरु की हैं, इनमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है इस योजना के अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक के सहयोग से 1998 में स्थापित राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कौन कर सकता है आवेदन, कैसे कर सकते हैं आवेदन, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

कम ब्याज दर पर ऋण: किसान 2.0% की अनुकूल ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

ऋण राशि: अधिकतम 3 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध है। बिना किसी सुरक्षा की आवश्यकता के 1.60 लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है।

विविध पात्रता: KCC कृषि गतिविधियों में शामिल सभी किसानों के लिए सुलभ है, चाहे वे व्यक्तिगत रूप से या सामूहिक रूप से काम करते हों, ज़मीन पट्टे पर लेते हों या भूखंडों पर खेती करते हों। इसमें डेयरी किसान, मुर्गीपालन करने वाले किसान और गैर-कृषि गतिविधियों में लगे लोग भी शामिल हैं।

Google

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदन पत्र डाउनलोड करें: केसीसी प्रदान करने वाले किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। किसान क्रेडिट कार्ड अनुभाग का पता लगाएँ और आवेदन पत्र डाउनलोड करें। डाउनलोड होने के बाद फॉर्म को प्रिंट करें।

फॉर्म भरें: फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरें। सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक विवरण शामिल किए हैं।

दस्तावेज़ संलग्न करें: सत्यापन के लिए आवश्यक प्रासंगिक दस्तावेज़ एकत्र करें और संलग्न करें। इसमें आमतौर पर पहचान प्रमाण, भूमि रिकॉर्ड और अन्य कृषि दस्तावेज़ शामिल होते हैं।

Googl

फॉर्म जमा करें: अपने भरे हुए फॉर्म और दस्तावेज़ों के साथ निकटतम बैंक शाखा में जाएँ। उन्हें प्रसंस्करण के लिए बैंक अधिकारी को जमा करें।

अपना कार्ड प्राप्त करें: आपके आवेदन की समीक्षा करने के बाद, बैंक इसे संसाधित करेगा। स्वीकृत होने के बाद, आपका किसान क्रेडिट कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।

Related News