देश इस समय भीषण गर्मी को झेल रहा हैं खासकर उत्तर भारत के इलाकों में जहां पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया हैं, ऐसे में लोग बचने के लिए ठंडी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं, जिनमें शिमला मनाली प्रथम होते हैं, अगर आप भी किसी ठंड़ी जगह पर जाने की सोच रहे हैं, तो इस बारे शिमला मनाली नहीं , देश की इन जगहों पर जाएं-

Google

1. मुन्नार, केरल

मुन्नार तीन नदियों के बीच बसा एक शानदार हिल स्टेशन है, जो अपने खूबसूरत नज़ारों और एडवेंचर गतिविधियों के लिए जाना जाता है। 19 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान के साथ, मुन्नार गर्मियों में भी ठंडी राहत प्रदान करता है।

2. तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग अपने लुभावने प्राकृतिक नज़ारों और 5 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच के सुखद तापमान के लिए प्रसिद्ध है। 3500 मीटर की ऊँचाई पर बसा यह शहर मनमोहक पहाड़ों, शांत झीलों और ऐतिहासिक बौद्ध मठों से भरा हुआ है।

Google

3. कूर्ग, कर्नाटक

भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाने वाला कूर्ग एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ गर्मियों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। दक्षिण भारत के कुछ सबसे आश्चर्यजनक झरनों को भी देख सकते हैं।

Google

4. ठियोग, हिमाचल प्रदेश

ठियोग एक पारिवारिक छुट्टी के लिए एकदम सही जगह है, जहाँ ठंडी हवाएँ और सुंदर पहाड़ी दृश्य हैं। अपने पाँच घाटों- प्रेम घाट, राही घाट, देवरी घाट, बाघघाट और जानोघाट के लिए मशहूर ठियोग का गर्मियों का तापमान 15 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

Related News