करवा चौथ 2022: करवा चौथ हिंदू और पंजाबी समुदायों में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार पति के लिए लंबी उम्र और विवाहित जीवन को खुशहाल और अधिक रोमांचक बनाने के लिए समर्पित है। इस वर्ष, लोकप्रिय हिंदू त्योहार अक्टूबर में मनाया जा रहा है। हालाँकि, इस बार के कई अन्य त्योहारों की तरह, करवा चौथ के उत्सव की तारीख और समय को लेकर भी भ्रम की स्थिति है।

करवा चौथ 2022 व्रत रखने की सही तिथि
करवा चौथ चांद को देखकर और व्रत की रस्में निभाकर मनाया जाता है। अधिकांश भारतीय घरों में, विवाहित महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं और चौथ माता से आशीर्वाद लेती हैं ताकि उन्हें लंबी उम्र मिल सके। भारत में करवा चौथ 13 अक्टूबर गुरुवार को मनाया जाएगा। त्योहार गुरुवार, 13 अक्टूबर को सुबह 1:59 बजे शुरू होगा और शुक्रवार 14 अक्टूबर को सुबह 3:08 बजे समाप्त होगा।

करवा चौथ 2022 व्रत का समय, चंद्र दर्शन का समय
इसकी तिथि के बारे में भ्रम हिंदू पंचांग के अनुसार समय के कारण है। त्योहार मुख्य रूप से 13 अक्टूबर, गुरुवार की शाम को मनाया जाएगा और उस समय अनुष्ठान किया जाएगा। साथी महिलाओं के साथ करवा चौथ पूजा कराने का शुभ मुहूर्त शाम 06:01 बजे से शाम 07:15 बजे तक है. देश के ज्यादातर हिस्सों में चांद के दर्शन रात 08:19 बजे किए जा सकते हैं। आपके क्षेत्र में मौसम की स्थिति के अनुसार समय अलग-अलग होता है।

Related News