का राजा कहे जाने वाले हींग के अनेक फायदे है , ये न सिर्फ अपनी खूशबू के वजह से पहचानी जाती है, बल्कि भोजन में लाजवाब स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसे जाना जाता है। लेकिन बात करे इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं।

हींग में कई मात्रा में एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। जो कई बिमारियों को मात देते है, ऐसे में सूखी खांसी को दूर करने के लिए हींग का पानी काफी मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं, अगर कोई व्यक्ति अस्थमा की समस्या परेशान है को उसे भी हींग के पानी से आराम मिलता है।

पीरियड के दौरान जब महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो ऐसे में वो कई तरह की दवा को अपनाती हैं, ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसलिए अगर आपको पीरियड का दर्द हो तो आप हींग के पानी की मदद से उसे दूर कर सकते हैं।

हींग का पानी शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इसके पानी का सेवन करने से शरीरी में फालतू फैट जमा नहीं होता है। इसके अलावा इससे दिल संबंधित बीमारियों से भी बचाव होने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं हींग का पानी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काबू करता है।

Related News