लाइफस्टाइल डेस्क। लगभग सभी घरों में बच्चे रहते हैं, जो शरारत करते रहते हैं। छोटे बच्चों को लेकर हमेशा सावधान रहने की जरूरत होती है, क्योंकि यह नासमझी में गलतियां कर बैठते हैं जो कई बार इनके लिए जानलेवा साबित हो जाती है। हमारे घर में कुछ ऐसी वस्तुएं भी होती है, जिन्हें हमें छोटे बच्चों से हमेशा दूर रखनी चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि छोटे बच्चों को हमेशा किन चीजों से दूर रखना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ और खुशहाल रहे।

1.क्रीम या परफ्यूम
दोस्तों छोटे बच्चों को हमेशा क्रीम या परफ्यूम से दूर करना चाहिए, क्योंकि वो नासमझी में क्रीम और परफ्यूम को निकल सकते हैं जो इनके लिए जानलेवा साबित भी हो सकती है। बता दे कि क्रीम और परफ्यूम में कई तरह के केमिकल होते हैं जो बच्चों के लिए जानलेवा होते हैं।

2.गुब्बारे
हमारे घर में बर्थडे, एनिवर्सरी या कोई अन्य फंक्शन होने पर आमतौर पर गुब्बारे लगाए जाते हैं जो काफी आकर्षक नजर आते हैं। दोस्तों हम आपको बता दें कि छोटे बच्चों को हमेशा गुब्बारों से दूर रखना चाहिए क्योंकि गुब्बारे के फूट जाने पर यदि बच्चे इसका एक छोटा सा टुकड़ा भी अपने मुंह में डाल ले, तो उससे उनकी सांस अटक सकती है।

3.जेवर
महिलाओं को छोटे बच्चे से गले की चैन और कानों की बालियां को भी दूर रखना चाहिए। छोटे बच्चे नासमझी में कानों की बालियां समेत छोटे छोटे जेवर को अपने मुंह में ले लेते हैं, जो उनके गले में जाकर फ़ूड पाइप और पेट जाकर नुकसान कर सकता है।

Related News