जोजोबा का तेल जोजोबा के पौधे से बनता है। तेल की सबसे खास बात ये है कि आपकी स्किन इस आयल को काफी अच्छे से अब्सॉर्ब करती है। ये स्किन के लिए कई तरह से लाभदायक है।

आप मुंहासे की समस्या से परेशान हैं? या आपकी त्वचा सूख रही है? या फिर आप बालों की किसी समस्या से परेशान हैं? इन सभी समस्याओं का समाधान जोजोबा आयल कर सकता है।

आइए जानते हैं इस तेल से जुड़े 8 फायदे

जोजोबा आयल मुँहासों का इलाज करता है

जोजोबा आयल का इस्तेमाल कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यह एक्ने की समस्या से निपटने में मदद करता है। मुँहासे के इलाज के लिए तेल का उपयोग करना काफी सरल है। जोजोबा तेल और बेंटोनाइट क्ले के साथ मिलाए। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

जोजोबा आयल स्किन को मॉइस्चराइज़ भी करता है। आप रूखी त्वचा, फाटे होंठ, फटी एड़ियां आदि की समस्या से परेशान हैं तो जोजोबा आयल हर समस्या में आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। ये आपकी त्वचा के पोर्स को बिना बंद किए त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

साइंस ऑफ़ एजिंग से निपटने में कारगर

उम्र बढ़ने पर कई तरह की समस्याओं जैसे डल स्किन, रफ़ स्किन, पैचेज, झुर्रियां आदि का सामना करना पड़ता है। जोजोबा आयल इन सभी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करेगा।

मेकअप हटाने में मदद करता है

जोजोबा तेल के गैर-कॉमेडोजेनिक और मॉइस्चराइजिंग गुण इसे एक शानदार मेकअप रिमूवर बनाते हैं। इसके लिए आपको रुई पर जोजोबा तेल की कुछ बूँदें लेकर स्किन पर मसलें आपका मेकअप हट जाएगा। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

बालों को बढ़ने में करता है मदद

इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं इसलिए ये आपके बालों में जरूरी मॉइस्चराइजर लौटाता है और उनके बढ़ने में भी मदद करता है। आप अपने बालों के कंडीशनर में जोजोबा का तेल मिला सकते हैं। यह आपको बालों के सूखेपन को दूर करने में मदद करेगा। रूसी का इलाज भी जोजोबा आयल करता है।

कैसे करें Jojoba एसेंशियल आयल का इस्तेमाल

  • Jojoba एसेंशियल आयल को किसी करियर आयल में मिला कर आप इसे हाथ या गर्दन आदि पर लगा सकते हैं। इसकी फ्रेगरेंस से आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे।
  • यदि आप रूखे बालों, डेंड्रफ आदि की समस्या से परेशान हैं तो इसे किसी करियर आयल में मिला कर सर की मालिश कर सकते हैं।
  • यह त्वचा के लिए भी उपयोगी है। ये त्वचा को बिना चिकना बनाए जरूरी मॉइस्चर ऐड करता है। इसके अलावा चेहरे के दाग धब्बे और बढ़ती उम्र की समस्याओं को रोकने में ये मदद करता है। इसके लिए आपको इसे करियर आयल के साथ मिला कर त्वचा पर लगाना चाहिए।

रखें इन बातों का ध्यान

  • एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
  • एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं।
  • इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें।
  • एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

क्या होंगे फायदे

Jojoba एसेंशियल आयल का इस्तेमाल करके स्किन प्रोब्लम्स, हेयर प्रोब्लम्स आदि से निपटने के लिए कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि ये कील मुहांसो, डल स्किन, रफ स्किन, झड़ते बाल, बेजान बाल, बढ़ती उम्र की समस्याएं आदि के लिए कारगर है।

कहाँ से खरीदें

यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/jojoba-oil-simmondsia-chinensis.html पर जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News