गन्ने से बना गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह सफेद चीनी की रासायनिक प्रक्रिया से बनता है। इसे शुद्ध करने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड, फॉस्फोरिक एसिड आदि का उपयोग किया जाता है। हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि गन्ने के अलावा गुड़ से खजूर भी बनाया जा सकता है। खजूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जिसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी1 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

बदलते मौसम में संक्रमण काफी बढ़ जाता है, जिससे सर्दी, खांसी जैसी समस्या होने लगती है, ऐसे में खजूर का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। खजूर की प्रकृति गर्म होती है और इसे ठंड से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए, इनमें मौजूद डायटरी फाइबर पाचन में सुधार करता है, जिससे कब्ज, पेट में गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं।


आपको अक्सर दिन भर काम करते समय थकान का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आप खजूर से बने गुड़ का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे। मधुमेह रोगियों के लिए मिठाई किसी जहर से कम नहीं है, हालांकि खजूर से बने गुड़ का सेवन वे जरूर कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे ज्यादा मात्रा में न लें। खजूर फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है।

Related News