हम सभी को किसी न किसी तरह का तनाव होता है, लेकिन अगर यह जरूरत से ज्यादा हो जाए तो व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है. तनाव का असर दिमाग के साथ-साथ शरीर के दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। जिसका हृदय और आंतों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए तनाव को बीच में न आने दें। नहीं तो इसके शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं।

* जानें तनाव के कारण और इससे होने वाले नुकसान के बारे में-

- अनिद्रा

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। यदि आप तनाव के कारण सो नहीं पाते हैं, तो यह अवसाद का कारण भी बन सकता है। क्योंकि अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप ज्यादा सोचते हैं, किसी भी चीज के बारे में ज्यादा सोचना ठीक नहीं है। वहीं अगर आप लंबे समय तक पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं और यह एक तरह से अनिद्रा का कारण भी बन सकता है।

-फेफड़ों पर बुरा असर

क्या आप जानते हैं कि कई लोगों में तनाव फेफड़ों को भी प्रभावित करता है। क्योंकि यह आपके डायग्राम में स्ट्रेस को स्टोर करना शुरू कर देता है। इससे तुरंत तनाव बढ़ जाता है। कई बार तनाव के कारण सांस लेने की गति तेजी से बढ़ने लगती है। साथ ही फेफड़ों का संकुचन भी बढ़ जाता है।

- मस्तिष्क पर परिणाम

अक्सर ऐसा होता है कि जब भी आप किसी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं तो अचानक से सिर में दर्द होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा सोचने से दिमाग का कंट्रोल कम हो जाता है जिससे दिमाग की नसों पर दबाव पड़ता है। इससे सिरदर्द होता है।

-कंधे पर भी बुरा असर

जब आप किसी काम को लेकर स्ट्रेस में आ जाते हैं तो साथ ही आपको लगने लगता है कि आप पर बहुत बोझ है। यह आपके कंधों और मांसपेशियों को भी प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर अत्यधिक तनाव के लिए स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करता है। जिसका परिणाम शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होता है। अत्यधिक तनाव के कारण कंधे अधिक झुक जाते हैं।

Related News