सोसाइटी में स्वास्थ्य से जुड़ी सटीक खबरों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, यह खबर आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें बताएं।

दोस्तों, आपको बता दें कि इन दिनों लोगों में मोबाइल के प्रति दीवानगी इस कदर बढ़ चुकी है कि वह इसे अपने साथ बाथरूम में भी ले जाते हैं। टॉयलेट सीट पर बैठे-बैठे 10 से 30 मिनट तक इंटरनेट का इस्तेमाल करना आजकल आम बात हो चुकी है। लेकिन ऐसे लोगों को यह बात नहीं पता है कि टॉय़लेट सीट पर ज्यादा देर बैठना सेहत को कितना नुकसान पहुंचाता है। इस स्टोरी में हम आपको टॉय़लेट सीट पर ज्यादा देर बैठने से सेहत को होने वाले नुकसान से रूबरू कराने जा रहे हैं।

- टॉयलेट सीट पर कई तरह के छोटे-छोटे बैक्टीरिया चिपके होते हैं। जो भी इंसान टॉयलेट में अखबार या फोन लेकर घंटों बैठा रहता है। बार-बार इन पर हाथ लगने से उसके शरीर में बैक्टीरिया चले जाते हैं। जिससे पेट में इंफैक्शन, फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्या उत्पन्न होती है।

- जो शख्स दस मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं, उन्हें बवासीर होने का खतरा बना रहता है। मांसपेशियों के निचले हिस्से में खिंचाव के चलते बवासीर की परेशानी होती है।

- टॉयलेट पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से इससे बाउलिंग मूवमेंट में खराबी आने लगती है जो कब्ज की परेशानी को बढ़ा देती है।

गौरतलब है कि यदि आप भी टॉयलेट के समय मोबाइल देखने या अखबार पढ़ने के शौकीन हैं तो इस बुरी आदत को छोड़ दीजिए। क्योंकि छोटी-छोटी परेशानियां आगे चलकर सेहत के बड़ी समस्या बन सकती हैं।

Related News