देश भर में शिक्षा और अन्य योग्यताओं के बावजूद रोजगार नहीं पाने वाले युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। उसके पास इतना पैसा भी नहीं है कि वह बिजनेस शुरू कर सके। युवाओं की इन्हीं परेशानियों के बीच अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। मैसेज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार 'बेरोजगारी भत्ता योजना' के तहत रजिस्ट्रेशन कर रही है।


इस योजना के तहत बेरोजगारों को हर महीने एक निश्चित राशि का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। लोगों से फेसबुक और वाट्सएप के जरिए लिंक भेजकर भी योजना के लिए पंजीकरण कराने को कहा जा रहा है। एक वायरल संदेश में, प्रधान मंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 में कहा गया है कि 18 से 40 वर्ष की आयु के युवाओं के पास 27 मई, 2021 तक आवेदन करने का अवसर है। बेरोजगारी भत्ता के लिए पंजीकरण के समय कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है?

दावा किया जा रहा है कि इस योजना से देश के 20 करोड़ युवा लाभान्वित हो सकेंगे। इस योजना के तहत युवाओं को रजिस्ट्रेशन के समय 12वीं पास की मार्कशीट भी दिखानी होगी। पंजीकरण के समय युवाओं को आधार कार्ड, फोटो पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

साइबर क्राइम सेंटर ने बेरोजगार युवाओं को किया अलर्ट

गृह मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर ने इस वायरल हो रहे मैसेज की जानकारी दी है. इस ट्वीट में एक व्याख्यात्मक फोटो शेयर करने के साथ लिखा है कि बेरोजगारी भत्ता योजना धोखाधड़ी: खबरदार। ट्वीट के साथ शेयर की गई तस्वीर से पता चलता है कि साइबर ठग कोरोना वायरस महामारी के बीच सोटो को फर्जी रोजगार भत्तों का लालच देने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे लोग 'प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना' जैसी फर्जी योजनाओं के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर रजिस्ट्रेशन की मांग करते हैं। उन्होंने एसएमएस, ईमेल और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक संदेश भेजकर पंजीकरण करने के लिए कहा।


ऐसे किसी भी मैसेज से रहें सावधान

इस वायरल मैसेज को लेकर कह रहे हैं कि केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की है. युवाओं के लिए बेरोजगारी लाभ के नाम पर ऐसी कोई योजना नहीं है। अगर आप भी इस तरह का मैसेज किसी भी माध्यम से शेयर कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। नहीं तो आपके साथ धोखा हो सकता है। ऐसी सुविधाओं के लिए दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और सावधान रहें।

Related News