साल 2020 सोने की कीमतों के लिए एक बंपर ईयर साबित हुआ है। बंपर ईयर इसलिए, क्योंकि इस साल में सोने की कीमतों को प्रोत्साहित करने वाली परिस्थितियों की भरमार रही। आइए जानते हैं कि साल 2020 में सोने की सूरत-ए-हाल क्या रही है और अगले साल इसमें क्या बदलाव हो सकता है।

इस साल सोना निवेशकों के लिए सबसे बेहतर परफॉर्म करने वाला एसेट रहा है। साल 2020 में अब तक कॉमेक्स पर सोने ने 23 फीसद का रिटर्न दिया है। वहीं, एमसीएक्स पर 27 फीसद का रिटर्न दिया है। इससे पहले साल 2019 में यूएस-चीन ट्रेड वॉर और अमेरिकी फेड के आक्रामक रुख के चलते सोने की कीमतों में करीब 10 फीसद का उछाल दर्ज किया गया था। इसके बाद कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप, व लॉकडाउन के चलते मंदी की आशंका के कारण साल 2020 में सोने की खरीद जारी रही और भाव बढ़ते गए।


वहीं, एमसीएक्स पर सोने की कीमतें भी अगस्त महीने में 56000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर को छूने के बाद इस समय 49700 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस-पास कारोबार कर रही हैं। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि इस साल डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट के चलते भारत में सोने की कीमतों को अतिरिक्त सपोर्ट मिला है। उन्होंने बताया कि इस साल में अब तक भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले करीब तीन फीसद की गिरावट आई है।

Related News