विटामिन ई एक विटामिन है जो वसा में घुल जाता है। यह वनस्पति तेलों, अनाज, मांस, पोल्ट्री, अंडे, फल, सब्जियां, और गेहूं के कीटाणु तेल सहित कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक पूरक के रूप में भी उपलब्ध है।

जब आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाती है तो लोग इसकी पूर्ति के लिए विटामिन ई कैप्सूल का सेवन करते हैं। इस एक कैप्सूल को खाने से आपके शरीर में कई कतरह के बदलाव होंगे और ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। आज हम आपको एवियन 400 कैप्सूल के बारे में बताने जा रहे हैं।

विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे -

1.विटामिन ई की खुराक से बालों के झड़ने वाले लोगों में बालों के विकास में सुधार होता है। इसमें मौजूद ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव को बालों के झड़ने के स्रोत के साथ जोड़ा गया है।

अक्षय कुमार ने ट्विंकल खन्ना को गिफ्ट की प्याज से बनी बालियां, कुछ ऐसा रहा उनका रिएक्शन

2. विटामिन ई कई मॉइस्चराइज़र में पाया जाता है, और तेल का उपयोग मॉइस्चराइज़र के रूप में किया जा सकता है। इसका सेवन करने से त्वचा खुबसुरत और चमकदार बनती है।

3. रोजाना दो कैप्सूल खाने से आपको खून की कमी से छुटकारा मिल सकता है। बता दें कि लड़कियों को रोजाना दो कैप्सूल जरूर खाना चाहिए।

जब सुनील शेट्टी की बेटी होटल में नजर आई इस भारतीय क्रिकेटर के साथ , फिर जानिए बाद में क्या हुआ

4. अच्छी तरह से नमीयुक्त त्वचा की तुलना में सूखी त्वचा अधिक झुर्रियों वाली दिखती है। विटामिन ई तेल के मॉइस्चराइजिंग लाभ त्वचा को अधिक युवा और कम झुर्रीदार दिखने में मदद कर सकते हैं।

Related News