स्वदेश दर्शन योजना के तहत, 17 रात और 18 दिनों की पूरी अवधि तीर्थयात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े पवित्र स्थानों पर ले जाएगी। सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन श्री रामायण यात्रा सर्किट पर भारत और नेपाल के बीच लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम (दक्षिण भारत की अयोध्या के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हैं।

आईआरसीटीसी आज 21 जून को एक विशेष पर्यटक ट्रेन के माध्यम से 'श्री रामायण यात्रा' शुरू करेगा। स्वदेश दर्शन योजना के तहत, 17 रात और 18 दिनों की पूरी अवधि तीर्थयात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े पवित्र स्थानों पर ले जाएगी। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल "देखो अपना देश" है।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा, "यह पहली बार होगा कि ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ेगी।"


सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेन, श्री रामायण यात्रा सर्किट पर भारत और नेपाल के बीच लगभग 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जिसमें अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, ,नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम (दक्षिण भारत के अयोध्या के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हैं।

ये हैं बोर्डिंग पॉइंट:

बोर्डिंग पॉइंट्स में दिल्ली सफदरजंग, टूंडला, गाजियाबाद, अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ और डी-बोर्डिंग पॉइंट्स में वीरांगना लक्ष्मीबाई, आगरा, मथुरा, दिल्ली सफदरजंग शामिल हैं।

पूरी यात्रा की लागत:

आईआरसीटीसी के अनुसार, सिंगल ऑक्यूपेंसी के लिए यात्रा का खर्च ₹71,820 होगा। डबल और ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए, टिकट की कीमत ₹62,370 है। 5-11 वर्ष की आयु के बीच बिस्तर वाले बच्चों के लिए टिकट की कीमत 56,700 रुपये है।

मूल्य में निम्नलिखित भी शामिल हैं: 3एसी श्रेणी में भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा ट्रेन यात्रा, एसी कमरों में मानक होटलों में रात्रि प्रवास, गैर-एसी कमरों में मानक होटलों में यात्रा कार्यक्रम के अनुसार वाश एन परिवर्तन, ऑनबोर्ड ट्रेन भोजन (केवल शाकाहारी), अच्छी गुणवत्ता वाले रेस्तरां / होटल / भोज में ऑफ बोर्ड भोजन (केवल शाकाहारी), गैर-एसी बस द्वारा सभी स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थल, यात्रियों के लिए यात्रा बीमा, सुरक्षा जहाज पर ट्रेन, सभी लागू कर। यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यहां कवर किए गए गंतव्य हैं:

अयोध्या: राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट।

नंदीग्राम: भारत-हनुमान मंदिर और भरत कुण्डी

जनकपुर: राम-जानकी मंदिर।

सीतामढ़ी: सीतामढ़ी और पुनौरा धाम में जानकी मंदिर।

बक्सर: राम रेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर।

वाराणसी: तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती।

सीता संहिता स्थल, सीतामढ़ी: सीता माता मंदिर।

प्रयागराज: भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर।

श्रृंगवेरपुर: श्रृंग ऋषि समाधि और शांता देवी मंदिर, राम चौरा।

चित्रकूट: गुप्त गोदावरी, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर।

नासिक: त्रयंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीतागुफा, कालाराम मंदिर।

हम्पी: अंजनाद्री हिल, विरुपाक्ष मंदिर और विट्ठल मंदिर।

रामेश्वरम: रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी।

कांचीपुरम: विष्णु कांची, शिव कांची और कामाक्षी अम्मन मंदिर

भद्राचलम: श्री सीताराम स्वामी मंदिर, अंजनी स्वामी मंदिर

Related News