लाइफस्टाइल डेस्क। स्ट्रॉबेरी का फल देखने में बहुत ही अच्छा और आकर्षक लगता है क्योंकी इसकी सेप बिल्कुल स्ट्रॉबेरी की तरह ही होती है वैसे तो ये एक विदेशी फल है लेकिन भारत में अब इसको खाने का प्रचलन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है इसका प्रयोग ज्यातर जैम, जूस, पाइ, आइसक्रीम, मिल्क-शेक आदि बनाने में किया जाता है और कुछ लोग तो इस फल को सीधा ही खा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है की यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है अगर नहीं तो चलिए आज जानते हैं इस फल के फायदों के बारे में...

इन दिनों देश में कोरोना चल रहा है इसलिए इन दिनों हमें अपनी सेहत का ध्यान रखने की बहुत आवश्कता है इन दिनों हमें ऐसी चीजों का सेवन करने की आवश्यकता है जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में हों जिससे हमारी इम्यूनिटी स्ट्रोंग हो सके लेकिन क्या आपको पता है की स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल के गुण बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

इसके अलावा जो लोग अपना वजन कम करने के सोच रहे हैं उनके लिए भी स्ट्रॉबेरी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकी स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है जिससे हमारा पेट भर जाता है और भूंख कम लगती है जिससे हमारा वजन बहुत जल्द कम होने लगता है।

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जोकि ह्रदय संबंधी समस्याओं से काफी परेशान रहते हैं लेकिन ऐसी अवस्था में घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकी जो लोग स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं उन्हें ह्रदय संबंधी समस्याओं का खतरा नहीं होता है।

Related News