दुनिया की सबसे बड़ी फोन कंपनी Apple हैं और इसके प्रोडक्ट्स लोगो में बहुत लोकप्रिय हैं, इसी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं का अनुभव बढ़ाने के लिए iPhone और iPad में कई अपडेट पेश किए हैं। इन प्रगतियों में नया आई ट्रैकिंग फ़ीचर शामिल है, जिसे उपयोगकर्ताओं के अपने डिवाइस के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह फ़ीचर मौजूदा फेस आईडी कैमरा तकनीक का उपयोग करता है, जिससे अतिरिक्त हार्डवेयर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

Google

आई ट्रैकिंग फ़ीचर को समझना

iOS 18 के साथ शुरू होने वाला Apple का आई ट्रैकिंग फ़ीचर, सिर्फ़ अपनी आँखों का उपयोग करके आपके iPhone या iPad पर सहज नियंत्रण करता है। वर्तमान में iOS 18 के बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध, यह फ़ीचर जल्द ही आगामी सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ होगा।

Google

अपने डिवाइस पर आई ट्रैकिंग कैसे सेट करें

अपना डिवाइस तैयार करें: अपने iPhone या iPad को अपने चेहरे से लगभग आधा मीटर की दूरी पर रखें। सुनिश्चित करें कि फेस आईडी कैमरा लेंस साफ़ है और कमरे में पर्याप्त रोशनी है।

एक्सेसिबिलिटी सेटिंग एक्सेस करें: अपने डिवाइस की सेटिंग पर जाएँ और "एक्सेसिबिलिटी" सेक्शन ढूँढ़ें।

Google

आई ट्रैकिंग सक्षम करें: "एक्सेसिबिलिटी" सेटिंग के अंतर्गत, "फिजिकल और मोटर" ढूंढें और क्लिक करें। "आई ट्रैकिंग" सुविधा देखें और इसे चालू करें।

कैलिब्रेशन प्रक्रिया: आई ट्रैकिंग सुविधा को कैलिब्रेट करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। इसमें आमतौर पर सटीक ट्रैकिंग स्थापित करने के लिए स्क्रीन पर चलते हुए बिंदु पर फ़ोकस करना शामिल होता है।

अपने अनुभव को कस्टमाइज़ करें: पॉइंटर स्पीड एडजस्टमेंट के लिए स्मूथिंग स्लाइडर, कर्सर प्लेसमेंट के लिए स्नैप टू आइटम और स्क्रीन एलिमेंट पर लंबे समय तक फ़ोकस करने के लिए ड्वेल कंट्रोल टॉगल जैसी अतिरिक्त सुविधाओं का पता लगाएं।

Related News