आज के डिजिटल युग में मोबाइल फोन बहुत ही जरूर उपकरण बन गया हैं, इसके बिना इंसान एक मिनट नहीं रह सकता हैं, ऐसे मोबाइल खराब होना और चोरी होना परेशानी का सबब बन सकता हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि सरकार आपकी मदद के लिए एक उपाय लाई हैं। सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया संचार साथी पोर्टल आपके खोए या चोरी हुए फ़ोन को ब्लॉक करने और खोजने का एक साधन प्रदान करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

संचार साथी कैसे काम करता है:

पोर्टल तक पहुँचना: आधिकारिक वेबसाइट sancharsathi.gov.in पर जाएँ।

नागरिक केंद्रित सेवाओं पर नेविगेट करना: साइट पर जाने के बाद, "नागरिक केंद्रित सेवाएँ" अनुभाग ढूँढ़ें और उस पर क्लिक करें।

प्रासंगिक विकल्प का चयन करना: नागरिक केंद्रित सेवाओं के अंतर्गत, आपको दो विकल्प मिलेंगे: एक खोए हुए फ़ोन की रिपोर्ट करने के लिए और दूसरा अपने मोबाइल कनेक्शन की स्थिति जानने के लिए।

Google

खोए हुए फ़ोन की रिपोर्ट करना: खोए या चोरी हुए फ़ोन की रिपोर्ट करने के लिए पहला विकल्प चुनें।

अपना फ़ोन ब्लॉक करना: रिपोर्टिंग विकल्प के भीतर, आपको तीन विकल्प दिए जाएँगे: फ़ोन को ब्लॉक करना, उसे अनलॉक करना (यदि मिल जाए), या अपनी रिपोर्ट की स्थिति जाँचना।

विवरण प्रदान करना: फ़ोन को ब्लॉक करने का विकल्प चुनें और खोए हुए फ़ोन नंबर, डिवाइस का नाम, मॉडल नंबर, खोने का स्थान, दिनांक और समय जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

अपनी जानकारी प्रदान करना: इसके अतिरिक्त, आपको शिकायतकर्ता के रूप में अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी।

सत्यापन: कैप्चा पूरा करें और सत्यापन के लिए अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करें।

पुष्टि: एक बार जब आप आवश्यक जानकारी भर देते हैं, तो फ़ॉर्म सबमिट करें। आपको आगे के सत्यापन के लिए एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।

Google

ब्लॉक करने की प्रक्रिया: OTP से पुष्टि करने के बाद, आपका फ़ोन नंबर कुछ ही समय बाद ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Related News