जब भी हम किसी यात्रा की योजना बनाते हैं तो सबसे पहले दिमाग में बजट के बारे में ख्याल आता है। क्योंकि योजना बनाते समय हम सभी इस महत्वपूर्ण पहलू पर विचार करते हैं। हिल स्टेशनों की बात करें तो कुछ जगहें महंगी मानी जाती हैं, चाहे वह मनाली, कसोल या उत्तर या दक्षिण का कोई हिल स्टेशन हो।

अगर आप घूमना चाहते हैं लेकिन अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आप इन हिल स्टेशनों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, ध्यान रखें कि इन जगहों पर आपको अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ सकती है। तो चलिए अब आपको सूची उपलब्ध कराते हैं।

शिलांग:

मेघालय की राजधानी शिलांग अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर विशेष रूप से अपने चाय बागानों और हरी-भरी पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। यहाँ भारत में सबसे अधिक वर्षा होती है। अपने प्राकृतिक आकर्षण से पर्यटकों को आकर्षित करने वाला शिलांग भारत के शीर्ष 5 प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में गिना जाता है। शिलांग की यात्रा का खर्च 20 से 25 हजार रुपये तक हो सकता है।

पोनमुडी:

पोनमुडी केरल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करता है। यहां, आपको विदेशी वन्य जीवन, स्मारकीय मंदिर और उत्कृष्ट रिसॉर्ट्स मिलेंगे। यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद का है जब मौसम शांत और सुखद होता है, और आसपास का वातावरण हरी-भरी पहाड़ियों, नदियों और झीलों से सजा होता है। एक महंगा हिल स्टेशन होने के कारण पोनमुडी की यात्रा में आपको लगभग 20 हजार रुपये या उससे अधिक का खर्च आ सकता है।

pc: Kirty Tours & Travels

कुफरी:

शिमला के पास स्थित कुफरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है और शहर में छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे आकर्षक और खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। यह पर्वतीय शहर बोटिंग, ट्रैकिंग, स्कीइंग, घुड़सवारी और बहुत कुछ जैसी मनमोहक गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। कुफरी की यात्रा का खर्च लगभग 15 हजार रुपये या इससे भी अधिक हो सकता है।

खजियार झील:

खजियार झील भारत में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर यदि आप किसी शांतिपूर्ण जगह की यात्रा करना चाहते हैं। हनीमून के लिए जोड़ों के बीच लोकप्रिय यह झील हिमाचल प्रदेश के जिले में स्थित है। इस जगह तक पहुंचने और घूमने का खर्च 15 से 20 हजार रुपये तक हो सकता है।

pc: Travelbeautifulindia

मसूरी:

मसूरी को भारत के सबसे महंगे हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है, जिसमें पहाड़, नदियाँ, झीलें और ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स और लंबी पैदल यात्रा जैसी विभिन्न रोमांचक गतिविधियाँ शामिल हैं। मसूरी की यात्रा के दौरान आप लगभग 10 से 11 हजार रुपये खर्च कर सकते हैं।

Related News