pc: Campingale

हर किसी को बीचेज पसंद होते हैं जहाँ वे शांति और सुकून के पल बिता सकें। यदि आप गोवा नहीं जा सकते हैं, तो अन्य खूबसूरत समुद्र तट हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आइए इनमें से कुछ बीचेज के बारे में जानते हैं।

कौडियाला बीच
अगर आप गोवा जैसा बीच देखना चाहते हैं, तो आप ऋषिकेश की यात्रा कर सकते हैं। कौडियाला बीच ऋषिकेश से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है और खूबसूरत नजारों के बीच कैंपिंग के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। कौडियाला से शिवपुरी तक राफ्टिंग मार्ग काफी प्रसिद्ध है और आपकी यात्रा में एक रोमांचक आयाम जोड़ता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपकी यात्रा को वाकई यादगार बना सकती है।

कोवलम बीच
केरल की यात्रा की योजना बना रहे हैं? कोवलम समुद्र तट मनमोहक नजारे पेश करता है। केरल में अरब सागर के बीच स्थित, समुद्र तट सुंदर नीले पानी, ऊंचे नारियल के पेड़ों और इसके किनारों पर ऊंची चट्टानों से सजा हुआ है। कोवलम बीच पर तीन और छोटे आधे चांद के आकार के बीच हैं, जिन्हें दक्षिण के लाइट हाउस के नाम से जाना जाता है।

pc: Thrillophilia

राधानगर बीच
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप पर राधानगर समुद्र तट अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसे एशिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक माना जाता है। यह बीच हनीमून कपल्स के लिए फेवरेट है और आश्चर्यजनक नजारे पेश करता है।

ओम बीच
आप गोकर्ण में ओम बीच की सैर का प्लान भी बना सकते हैं। यह समुद्र तट आध्यात्मिक महत्व रखता है क्योंकि इसका आकार हिंदू प्रतीक 'ओम' जैसा दिखता है। यहां का वातावरण शांत और शांतिपूर्ण है।

pc: News18 हिंदी

गोल्डन बीच
गोल्डन बीच के नाम से मशहूर पुरी बीच न सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए बल्कि साफ-सफाई के लिए भी मशहूर है। इसकी विश्व स्तरीय पर्यटक सुविधाओं के लिए इसे फाउंडेशन फॉर एनवायर्नमेंटल एजुकेशन द्वारा 'ब्लू फ्लैग' से सम्मानित किया गया है। समुद्र तट मेफेयर होटल और दिगबारेनी स्क्वायर के बीच लगभग 870 मीटर तक फैला है। आप इस समुद्र तट पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक को मूर्तियां बनाते हुए भी देख सकते हैं।

Related News