अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो खासकर भारत में तो उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाएँ ऑनलाइन आयोजित होने लगी हैं, ये परीक्षाएँ, चाहे इंजीनियरिंग, मेडिकल या अन्य क्षेत्रों के लिए हों, लेकिन इन परीक्षाओं में बहुत धोखादड़ी होने लगी हैं,

Google

जैसे हाल ही में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) से जुड़ा मामला सामने आया है, जिसने सोशल मीडिया पर महत्वपूर्ण बहस छेड़ दी है। ऐसे में छात्रों को पता होना चाहिए कि ऐसी धोखादड़ी होने पर कहां शिकायत कर सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेगे-

Google

उपभोक्ता अधिनियम के तहत न्यायालय में याचिका दायर करना: जब छात्र प्रवेश परीक्षा देने के लिए शुल्क का भुगतान करते हैं, तो वे निष्पक्ष परीक्षण वातावरण के हकदार होते हैं। यदि धोखाधड़ी होती है, तो छात्र तर्क दे सकते हैं कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किए जाने के कारण उनकी परीक्षा शुल्क बर्बाद हो गई है। ऐसी स्थितियों में, छात्र उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत न्यायालय में याचिका दायर कर सकते हैं, अनुचित परीक्षा स्थितियों के लिए निवारण की माँग कर सकते हैं और परीक्षा शुल्क की वापसी का अनुरोध कर सकते हैं।

Google

राज्य स्तर पर शिकायत दर्ज करना:

  • राज्य स्तरीय परीक्षाओं के लिए, छात्र लगभग सभी राज्यों में उपलब्ध मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • शिकायतें फोन कॉल या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज की जा सकती हैं। यदि शिकायत सत्यापित हो जाती है और वैध पाई जाती है, तो राज्य सरकार कदाचार के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए बाध्य है।

Related News