हम सब अमीर बनने का सपना देखते हैं, अरे यह कोई लालच की बात नहीं बल्कि इंसानी फितरत है, लोग जिंदगीभर मेहनत करते हैं अमीर बनने के लिए, लेकिन कुछ स्मार्ट स्टेप्स लेकर जल्दी अमीर बन जाते है, अगर आप भी अपने दोस्तो की तरह जल्दी अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको पर्सनल फाइनेंस के सिद्धांतों के बारे में पता होना चाहिए, जो आपको बहुत जल्दी अमीर बना सकती, आइए आज इस लेख के माध्यम से आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे-

Google

पर्सनल फाइनेंस को समझना

बहुत से लोग अच्छी कमाई करने के बावजूद अमीर बनने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि उन्हें न तो पैसे बचाना आता है और न ही उन्हें समझदारी से निवेश करना आता है। अमीर बनने के लिए अच्छी आय होना ज़रूरी नहीं है। अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाकर और समझदारी से निवेश करके, आप वित्तीय सफलता हासिल कर सकते हैं।

Google

वित्तीय योजना और बजट बनाना

अमीर बनने के लिए, व्यापक वित्तीय योजना से शुरुआत करें। इसमें यह निर्धारित करना शामिल है कि आप अपने पैसे को कैसे आवंटित करें और कहाँ निवेश करें। एक लोकप्रिय और सरल विधि 50-30-20 नियम है:

आवश्यकताओं के लिए 50%: अपनी आय का 50% आवास, भोजन और उपयोगिताओं जैसे आवश्यक खर्चों के लिए आवंटित करें।

Google

इच्छाओं के लिए 30%: 30% व्यक्तिगत इच्छाओं और शौक के लिए समर्पित करें।

बचत और निवेश के लिए 20%: शेष 20% को भविष्य की जरूरतों के लिए बचाएं और निवेश करें।

अच्छे रिटर्न के लिए केवल बचत खाते पर निर्भर रहना कम ब्याज दरों के कारण अप्रभावी है। आप ऑटो-स्वीप सुविधा का विकल्प चुनकर रिटर्न बढ़ा सकते हैं। यह सेवा आपके बचत खाते से अतिरिक्त धनराशि को स्वचालित रूप से सावधि जमा में स्थानांतरित कर देती है, जिससे सावधि जमा के समान उच्च रिटर्न मिलता है।

आपातकालीन निधि बनाना

अपनी मासिक आय का कम से कम छह गुना आपातकालीन निधि में अलग रखकर भविष्य की आपात स्थितियों के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, यदि आपका मासिक खर्च $1,000 है, तो आपको आपात स्थिति के लिए $6,000 बचाना चाहिए।

पर्याप्त बीमा कवरेज

वित्तीय सुरक्षा के लिए टर्म लाइफ़ इंश्योरेंस बहुत ज़रूरी है। आपका टर्म इंश्योरेंस कवर आपकी वार्षिक आय का बीस गुना होना चाहिए।

Related News