अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, ऐसे में अगर हम बात करें भारतीयों की तो समझदार निवेशक हमेशा रणनीतिक निवेश के माध्यम से कर बचाने के अवसरों की तलाश में रहते हैं। इन विकल्पों को समझना न केवल आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करता है, बल्कि आयकर अधिनियम की धारा 80C और 80D जैसी धाराओं के तहत आपकी कर देनदारियों को भी अनुकूलित करता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप कैसे अपना टैक्स बचा सकते हैं,-

Google

स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा महत्वपूर्ण है, जो चिकित्सा आपात स्थिति के दौरान वित्तीय सुरक्षा और धारा 80D के तहत पर्याप्त कर लाभ दोनों प्रदान करता है। एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करके, आप अपने प्रियजनों की भलाई की रक्षा करते हुए कर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Google

गारंटीड रिटर्न योजनाएँ

बाजार की अनिश्चितताओं के बीच, गारंटीड रिटर्न योजनाएँ स्थिरता और आकर्षक रिटर्न प्रदान करती हैं। ये योजनाएँ, जो आमतौर पर जीवन बीमा घटकों से जुड़ी होती हैं, धारा 80C के तहत महत्वपूर्ण कर छूट के साथ सुरक्षित निवेश के रास्ते प्रदान करती हैं।

Google

दीर्घकालिक स्थिरता के लिए सेवानिवृत्ति निधि

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) जैसे रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड में निवेश करने से कम जोखिम वाले निवेश और कर बचत के दोहरे लाभ मिलते हैं।

कर बचत FD

ये जमा अवधि के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करते हैं और धारा 80 सी के तहत कर छूट प्रदान करते हैं, जो समग्र कर नियोजन रणनीतियों में योगदान करते हैं।

Related News