मानसून में कई जगहों पर खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं. हालाँकि कुछ जगहों पर झरना देखना जोखिम भरा होता है, लेकिन लोग परिवार के साथ झरने पर जाने का प्लान बनाते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि झरना देखने जाते समय इस चीज को कभी भी नजरअंदाज न करें।


झरने पर जाने का असली मजा मानसून में आता है। कुछ लोगों को बारिश के पानी के साथ झरने का अद्भुत नजारा देखना पसंद होता है, लेकिन मानसून के मौसम में झरने पर जाने का प्लान थोड़ा डरावना होता है, आज हम आपको बताएंगे कि क्या आप अपने परिवार के साथ झरने पर जाने का प्लान बना रहे हैं .

कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं कि अगर आप वॉटरफॉल डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आजकल घूमने जाते वक्त फोटो और वीडियो बनाने का क्रेज काफी बढ़ गया है. और लोग फोटो और वीडियो के चक्कर में अपनी जान गंवा रहे हैं. फिलहाल, महाराष्ट्र में एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने फोटो के चक्कर में अपनी जान गंवा दी है। कहीं भी घूमने का मतलब तरोताजा होना है। इसीलिए तो कहीं भी जा रहे हो. इस बीच, फोन को एक तरफ रख दें और यात्रा का आनंद लें।


रोमांच के चक्कर में कभी-कभी लोग अपनी बनाई हुई जड़ को एक तरफ रख देते हैं और दूसरी जड़ पकड़ लेते हैं। जो उसके लिए खतरा बन जाता है. अगर आप अपने परिवार के साथ किसी एडवेंचर पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये गलती न करें.


झरने के चारों ओर विशाल चट्टानें हैं। लगातार बारिश के कारण यह पत्थर काफी चिकना हो जाता है। कभी-कभी इसमें शैवाल या शैवाल भी जम जाते हैं। इसलिए ऐसी जगहों पर फोटो क्लिक करने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपकी जान भी जा सकती है।


झरने के नीचे खड़े होकर नहाने का मजा ही कुछ अलग है, लेकिन मानसून में ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। भारी वर्षा के कारण वर्षा जल का स्तर भी बढ़ जाता है। अगर आपको तैरना नहीं आता तो कभी भी ऐसे पानी में जाने का प्लान न बनाएं।


किसी दोस्त के साथ साहसिक दौरे पर जाने के लिए ऐसा समय न चुनें जो आपको परेशानी में डाल दे, झरने के दौरे के लिए कभी भी रात का समय न चुनें। अधिकांश लोग झरने तक पहुंचने के लिए जंगलों से होकर गुजरते हैं। रात के समय जंगली जानवरों के हमले का खतरा बढ़ जाता है।

Related News