प्राचीन मिस्र के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? यहां प्राचीन मिस्र के बारे में रोचक तथ्य हैं जो आप शायद नहीं जानते थे!
1. वे कई गॉड में शामिल हैं
वास्तव में, प्राचीन मिस्रियों द्वारा 1000 से अधिक देवी-देवताओं की पूजा की जाती थी। रा, ओसिरिस, आइसिस, सेट, होरस और अनूबिस कुछ सबसे प्रसिद्ध मिस्र के देवता हैं।

2. समग्र संबंध चाहता था
यह प्राचीन मिस्रवासियों के लिए अद्वितीय नहीं था, वास्तव में, कई सभ्यताओं में रक्त संबंध को बनाए रखने के लिए रिश्तेदारों से शादी करने की परंपराएं रही हैं। यह माना जाता था कि फिरौन देवताओं और नियमित दुनिया के बीच मध्यस्थ थे।

मिस्रवासियों का यह भी मानना था कि जिस देवता ओसिरिस ने अपनी बहन आइसिस से शादी की थी, उसने अपना खून शुद्ध रखा था।

3. हर कोई नहीं किया गया था
ममीकरण की प्रक्रिया लंबी होने के बाद से ज्यादातर नियमित लोग मुमिमाइज्ड नहीं थे और इमल्मर्स द्वारा प्रदर्शन किया जाता था, जो अक्सर पुजारी होते थे।

लेकिन कुछ अपवाद हैं जब नौकरों को फारस के बगल में दफनाया गया था। हालांकि, जब तक आप एक शाही या किसी अन्य उच्च श्रेणी के व्यक्ति नहीं थे, तब तक यह संभावना है कि आप अपने सामान के साथ रेगिस्तान में उथले कब्र में बस दफन हो जाएंगे।

4. केवल HOGOGLYPHS में सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं
चित्रलिपि लिखना समय लेने वाली होने की संभावना थी और इस प्रकार अधिक महत्वपूर्ण ग्रंथों और मंत्रों के लिए आरक्षित थी। अधिकांश चित्रलिपि पिरामिड, मंदिर या अन्य महत्वपूर्ण इमारतों के भीतर पाए जाते हैं।

5. दुनिया की सबसे बड़ी ड्रैस एंकरिंग में इस्तेमाल की गई है
अब तक की सबसे पुरानी पोशाक 5000 साल से भी पहले की है। इसे तारखान पोशाक के रूप में जाना जाता है और यह लिनन से बना था।

6. टुटिंघमुन ने सबसे पहले राहगीर को एग्‍जेंट ईजीपीटी में भाग लेने के लिए कहा
तूतनखामुन प्राचीन मिस्र की सभ्यता के सबसे प्रसिद्ध या सफल फिरौन से दूर था। वह केवल एक लड़का था जब वह फिरौन बन गया, फिर भी वह दुनिया भर में और एक मिस्र के आइकन के रूप में प्रसिद्ध हो गया।

इसका कारण यह है कि उनकी कब्र को बरकरार पाया गया था, और कई अन्य उल्लेखनीय फ़राओं ने उनकी कब्रों को लूट लिया था।

7. मोस्ट पैरामेड बिल्डरों की कीमत बहुत ज्यादा नहीं है
आम धारणा के विपरीत, काम पर रखने वाले श्रमिकों द्वारा पिरामिड का निर्माण किया गया था, जिन्होंने विभिन्न रूपों में भुगतान प्राप्त किया था। इसे फिरौन के लिए पिरामिड बनाने का सम्मान माना जाता था, और श्रमिकों के एक नए समूह के आने से पहले उन्होंने कुछ महीनों के लिए शिफ्ट में काम किया था।

लेकिन निश्चित रूप से, पिरामिड का निर्माण एक आसान काम नहीं है, और जिन बिल्डरों ने उत्खनन किया है, उन सभी में पाया गया है कि वे एक कठिन परिश्रमी जीवन जीते हैं।

8. नियमित रूप से माना जाता है
यहां तक कि उनके पास बीयर की एक देवी भी है, जिसे तजेनेट के नाम से जाना जाता है। बीयर प्राचीन मिस्र में समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, और यह वयस्कों और बच्चों दोनों द्वारा नशे में था।

कुछ मामलों में बीयर में मजदूरी की पेशकश भी की गई थी, और श्रमिकों को दैनिक आधार पर बीयर का राशन प्राप्त हुआ। हालांकि, यह आधुनिक बीयर की तरह नशीला नहीं था, बल्कि इसके बजाय, यह अधिक पौष्टिक, गाढ़ा और मीठा था।

हालाँकि, इस बात के भी प्रमाण हैं कि प्राचीन मिस्री बीयर नशीली भी हो सकती है।

9. कई ईगलीयन राइडर्स यहां यूथेलेटी और ओवरराइट थे
जब आप मिस्र की कला देखते हैं तो यह आमतौर पर प्राचीन मिस्रियों को एथलेटिक और स्लिम के रूप में चित्रित करता है। लेकिन इतिहासकारों का मानना ​​है कि मिस्र के कई शासक और प्राचीन मिस्रवासी, सामान्य रूप से अस्वस्थ जीवन जीते थे और अधिकांश मोटे थे।

बीयर, वाइन, शहद, और ब्रेड का आहार ऐसा कुछ नहीं था जिसे हम आज स्वस्थ मानेंगे क्योंकि वे सभी चीनी में उच्च हैं। हालिया परीक्षाओं से संकेत मिलता है कि कई मधुमेह से पीड़ित थे और अधिक वजन वाले थे।

क्वीन हत्शेपसट शायद सबसे उल्लेखनीय उदाहरण है और इतिहासकारों का मानना ​​है कि वह उस पतले संस्करण की बजाय मोटे थे जो उनके व्यंग्य से पता चलता है।

10. अधिक से अधिक 3000 साल के लिए पहले से मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र
मानव इतिहास की सभी सभ्यताओं में, प्राचीन मिस्र केवल सबसे सफल और लंबे समय तक चलने वाला हो सकता है। हालाँकि, यह समस्याओं के बिना नहीं था और इसे वास्तव में कई बार जीत लिया गया था, लेकिन इसे अभी भी 3000 से अधिक वर्षों तक माना जाता है।

की गई कुछ उपलब्धियाँ वास्तव में उल्लेखनीय हैं, और उन्हें अपने साथ-साथ ब्रह्मांड के बारे में दुनिया की गहरी समझ थी।

Related News