बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर में तेल लगाने की सलाह दी जाती है। बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान रहता है। कोई बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा है तो कोई सफेद बालों से परेशान है। वहां कुछ लोग पतले बालों और सूखे बालों से पीड़ित होते हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए बालों में तेल लगाना सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन, तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। नहीं तो बालों को फायदा होने की बजाय नुकसान होगा। अगर बालों में सही तरीके से तेल नहीं लगाया जाता है तो बाल टूटने और झड़ने लगते हैं।

अक्सर हम हफ्ते के आखिरी दिनों में तेल लगाते हैं। ताकि अगले दिन बाल धो सकें। लेकिन अगर आपके बाल पहले से ही तैलीय और तैलीय हैं तो तेल लगाने से बचें। क्योंकि गंदे और ऑयली बालों में तेल लगाने से स्कैल्प के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं. जिससे गंधक और धूल-मिट्टी जमने लगती है।

बालों में तेल लगाने के बाद बालों में कंघी करने की बजाय पहले अच्छी तरह से कंघी कर लें। फिर धुले बालों में तेल लगाएं। क्योंकि बालों में तेल लगाने से स्कैल्प सूज जाता है। जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। यह नियम गीले बालों पर भी लागू होता है। गीले बालों में कभी भी कंघी न करें। जिससे बाल जल्दी टूटने लगते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए ज्यादातर लड़कियां तेल लगाकर जल्दी से बाल बांध लेती हैं। लेकिन बालों को ज्यादा तेजी से बांधने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। क्योंकि तेल लगाने के बाद बाल संवेदनशील हो जाते हैं। इसलिए बालों को जल्दी नहीं बांधना चाहिए। अक्सर रात में बालों में तेल लगाने और सुबह इसे धोने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसा करने से बालों के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। इसलिए रात को अपने बालों में तेल लगाएं और इसके बजाय अपने बालों को धोने से कुछ समय पहले तेल लगाएं। ताकि बाल गंदे और गंदे न हों।

Related News