शरीर में बहुत अधिक नमक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। इसीलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों को सावधानी के साथ इसका उपयोग करना चाहिए। इतना ही नहीं। नमक भी गुर्दे से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, नमक प्रतिरक्षा प्रणाली को भी खराब करता है।

यदि आप भी अपने भोजन में अधिक नमक का उपयोग करना पसंद करते हैं या अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखना होगा। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने भोजन में नमक की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए कुछ अच्छे उपायों का उल्लेख किया है। यह उच्च रक्तचाप या गुर्दे की बीमारी को रोकने में बहुत प्रभावी हो सकता है। अपने भोजन में बहुत अधिक नमक का उपयोग करने के बजाय, अन्य मौसमी विकल्पों की तलाश करें। आप नमक की जगह नींबू पाउडर, अमचूर पाउडर, अजमो, काली मिर्च, अजवायन की पत्ती का उपयोग कर सकते हैं।

एफएसएसएआई ने अपने ट्वीट में लिखा, add भोजन के बीच में नमक जोड़ने के बजाय, अंत में नमक जोड़ें। इस तरह आप खाना बनाते समय कम नमक का इस्तेमाल करेंगे। 'ज्यादातर लोग लंच-डिनर के साथ पापड़, अचार, सॉस, सॉस या स्नैक्स खाना कभी नहीं भूलते। नमक में ये चीजें ज्यादा होती हैं।

यह स्वाद को बढ़ाता है लेकिन रक्तचाप के लिए खतरनाक है। इसलिए इसे संयम से इस्तेमाल करें।कुछ लोग सब्जियों के अलावा कई खाद्य पदार्थों में नमक मिलाते हैं। चावल, पकौड़ी, रोटी, पूड़ी या सलाद को बिना नमक के खाया जा सकता है। इन वस्तुओं में नमक मिलाने से इसकी प्राकृतिक मिठास कम हो जाती है।

Related News