बेशक सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी इंफोसिस ने एक ही समय में दो जगहों पर काम करने वाले कर्मचारियों को चेतावनी दी है। कंपनी की ओर से 12 सितंबर को कर्मचारियों को भेजे गए ईमेल में उन्होंने कहा था कि अगर वे चांदनी कर रहे हैं तो उन्हें कंपनी से निकाल दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेल में विप्रो के चेयरमैन ऋषद प्रेमजी का जिक्र है. इस तरह की धमकी किसे कहते हैं। इंफोसिस के मानव संसाधन (एचआर) विभाग द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए एक ई-मेल में कहा गया है, 'याद रखें ना टू टाइमिंग - नो मूनलाइटिंग'। कंपनी के इस ई-मेल के बाद आम नागरिक सोच रहे हैं कि आखिर ये चांदनी का मामला क्या है? फिर जान लो।

चांदनी का अर्थ है एक ही समय में दो या दो से अधिक स्थानों पर कार्य करना। मेल में कहा गया है कि कंपनी ने एक साथ दो जगहों पर काम करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की नीति अपनाई है. तो अगर कोई इंफोसिस में काम कर रहा है और साथ ही कहीं और काम कर रहा है तो उसे चांदनी की परिभाषा के तहत माना जाएगा। यानी अगर कोई कंपनी के काम के घंटों के दौरान या उस व्यक्ति के बिना भी किसी दूसरी कंपनी के लिए काम करता है, तो यह चांदनी का एक रूप है।

जुलाई के महीने में, कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने लगभग 400 आईटी / आईटी सक्षम सेवाओं का सर्वेक्षण किया। जिसमें वर्क फ्रॉम होम के दौरान करीब 65 कर्मचारी विभिन्न जगहों पर पार्ट टाइम काम कर रहे थे। यह भी पाया गया है कि उनके सहकर्मियों को इस प्रकार के कर्मचारियों के बारे में पूरी जानकारी है।

Related News