महिला यात्रियों को इंडियन रेलवे ने विशेष सुविधा देने के मकसद से सीट को लेकर बड़ा ऐलान किया है. अब महिला यात्रियों को ट्रेन में सीट मिलने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. बता दे की, महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री बसों और मेट्रो जैसी सीटों को रिजर्व करेंगे। भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ आरक्षित कर दी है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी प्लान तैयार किया जाएगा।

बता दे की, लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित होंगी. गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो सहित पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों के तीसरे एसी कोच (3एसी क्लास) में महिला यात्रियों के लिए छह बर्थ आरक्षित हैं।

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम

ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत एक राज्य का विषय है, रेलवे सुरक्षा बल जीआरपी और जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगी।

बता दे की, ट्रेनों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ-साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे की ओर से जीआरपी की मदद से कदम उठाए जा रहे हैं. रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल पूरे भारत में 'मेरी सहेली' पहल की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य पूरी यात्रा में ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना है।

Related News