टमाटर हर किसी के किचन में एक बेहद ही जरूरी इंग्रीडिएंट्स है। इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में तो किया ही जाता है लेकिन आप त्वचा की देखभाल के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर विटामिन और पोषक तत्वों से भरा होता है। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डेड स्किन से छुटकारा – प्रदूषण के कारण स्किन अनइवन हो जाती है और गंदगी रोम छिद्रों को बंद कर देती है। इसलिए आपको नियमित रूप से त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट भी करना चाहिए। टमाटर एंजाइमों से भरे हुए होते हैं जो डेड स्किन को हटाते हैं।

स्किन आयल को हटाता है – अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें भी आपके लिए टमाटर फायदेमंद है। टमाटर इसका मुकाबला करने और आपकी त्वचा से तेल की मात्रा को कम कर सकता है।

मुंहासे रोकता है – आपके चेहरे पर कई कारणों से दाग धब्बे भी हो सकते हैं। इसमें भी टमाटर आपकी मदद कर सकता है। टमाटर में विटामिन ए, सी और के होते हैं, और इसमें अम्लीय गुण भी होते हैं। ये स्किन के पीएच लेवल को बनाए रख सकता है। टमाटर का इस्तेमाल मुंहासों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

सनबर्न का इलाज करता है – सनबर्न से त्वचा पर रेडनेस आती है। टमाटर में ए और सी मौजूद है। ये सनबर्न के प्रभाव को कम कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को आराम देता है और रेडनेस को भी कम करता है।

Related News