हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का विशेष महत्व हैं और इनका पूजन किया जाता हैं। वास्तु के अनुसार घर में पौधे लगाने से पहले भी कई बातें ध्यान में रखना जरूरी है। हमें घर में कोई भी पौधे नहीं लगा लेने चाहिए बल्कि हमें ऐसा करने से बचना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कौनसे पौधे घर में नहीं लगाने हैं। अगर आप इन पौधों को घर में लगाते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज होती है।

कोई भी कांटेदार पौधा

धार्मिक दृष्टि से कांटेदार पौधा लड़ाई झगड़ा और विवाद लेकर आता है। सदस्यों में अनबन रहती है। इसलिए इन पौधों को घर में लगाने से भी बचना चाहिए।


बेर का पौधा

वास्तुशास्त्र के अनुसार, बेर के पौधे में नकारात्मक शक्तियां वास करती है। ऐसे पौधा पैसे की किल्लत , काम में विघ्न, सेहत की परेशानी अपने साथ लेकर आता है।

दूध वाले पौधे

बहुत से पौधों के तनों और फूलों से दूध निकलता है। शास्त्रों व मान्यताओं के अनुसार इन पौधों पर श्रापित अप्सराएं वास करती हैं जो अपने साथ नकारात्मकता लेकर आती हैं ऐसे में ये पौधे घर में लगाने से घर की शांति भंग हो जाती हैं। इनसे पति पत्नी के बीच तनाव होता है और बच्चों का पढाई में मन नहीं लगता है। इसलिए ये पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए।

बबूल का वृक्ष

बबूल का पौधा घर में नहीं होना चाहिए। मां लक्ष्मी को सुगंधित फूलों वाले पौधे प्रिय हैं। कांटेदार पौधों वाले घर में मां लक्ष्मी वास नहीं करती।

इमली का पौधा

घर के सामने या घर में इमली का पौधा नहीं लगा होना चाहिए। इस से घर की तरक्की में बाधा आती है और ये परिवारिक सदस्यों की बीमारियों की वजह बनते हैं।

Related News