यदि आप इस प्रकार के आहार पैटर्न से रोमांचित हैं, तो आपको कैलोरी, प्रोटीन, वसा और कार्ब्स की गिनती करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप अपने मैक्रोन्यूट्रिएंट रेंज में रह सकें। इन आहारों के अन्य लाभों में रक्त शर्करा विनियमन शामिल है, जो हृदय रोग और हड्डी के नुकसान के जोखिम को कम करता है, जो बाद में पुराने वयस्कों में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उच्च आहार में प्रोटीन को सामान्य गुर्दा समारोह वाले व्यक्तियों के लिए सुरक्षित माना जाता है, किसी भी प्रकार के गुर्दे की बीमारी वाले व्यक्तियों में इस खाने के पैटर्न से बचा जाना चाहिए। बहुत से लोग जो मामूली सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, उन्हें इन आहारों में अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होती है।

Weight - तो पक्का है आपका वजन बढऩा | Patrika News

इसके अलावा, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उच्च प्रोटीन, कम कार्ब आहार आवश्यक नहीं है। अपनी कैलोरी की जरूरतों के भीतर संतुलित, पौष्टिक आहार का सेवन करना, सीमित मात्रा में चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करना और खाना आपके मैक्रोन्यूट्रिएंट अनुपात की तुलना में आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। अंडा मांसपेशियों के निर्माण के लिए किसी के लिए भी सबसे प्रभावी स्रोतों में से एक है। यह हार्ड-टू-रिच विटामिन-डी का एक अच्छा स्रोत है, जो पोषक तत्व choline का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के साथ-साथ दांतों की हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है, न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के हिस्से के रूप में, संकेत जो मांसपेशियों के संकुचन को उत्तेजित करता है, जो मांसपेशियों के आंदोलन का समर्थन करता है। 100 जैविक मूल्यों के साथ, वे कैलोरी की गिनती को आसान बनाते हैं और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देते हैं। पनीर की तुलना में लंबे समय तक शैल्फ जीवन के साथ, टोफू प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत है जो इसे शाकाहारियों के लिए एक शानदार मांस विकल्प बनाता है। ये उच्च प्रोटीन तत्व आपके पेट को भरने में मदद करते हैं और आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं।

इन प्रोटीन अवयवों को बढ़ाने के लिए एक स्मूदी में जोड़ा जा सकता है या बस अंडे के बजाय एक त्वरित हाथापाई करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, यह कैल्शियम और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। मूंगफली में सभी नट्स में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। निर्भर करता है कि लोग अपने भोजन में इसका उपयोग कैसे करते हैं। यह वजन कम करने में मदद कर सकता है या वजन प्रशिक्षण या शरीर सौष्ठव के दौरान पाउंड पर भी डाल सकता है। इनमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व भी होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य और रक्त शर्करा के स्तर को सुधारने के लिए जाने जाते हैं। यह चुनना सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें चीनी नहीं है। एवोकैडो 20 विभिन्न विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, जो बहुत पौष्टिक भी हैं।

प्रसव के बाद वजन कम करना है बेहद आसान, अपनाएं यह टिप्स

फलों में भी सबसे अधिक कैलोरी होती है। इनमें फाइबर और हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा की एक उत्कृष्ट मात्रा होती है। इन्हें स्मूदी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अंडे के साथ पकाया जा सकता है या सिर्फ मेयो के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एवोकैडो गर्मी-प्रेरित ऑक्सीकरण के लिए वसा प्रतिरोधी है, जिससे एवोकैडो तेल खाना पकाने के लिए एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है। स्किनलेस चिकन ब्रेस्ट लीन प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। अन्य मीट की तुलना में, यह वसा में कम होता है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे सादा ही खा सकते हैं। इसे सलाद या सैंडविच में भी शामिल किया जा सकता है या भोजन या नाश्ते के रूप में सब्जियों के साथ खाया जा सकता है।

Related News