हाल के दिनों में, बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ बाल कंडीशनर का उपयोग करने की लोकप्रियता बहुत बढ़ गई है। बालों को कंडीशन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि तेल लगाना और शैंपू करना क्योंकि गर्म लोहे और ब्लो ड्रायर जैसे स्टाइलिंग उत्पाद बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, और एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर क्षति को ठीक करने में मदद करता है। पौष्टिक बाल कंडीशनर बालों के रोम को आवश्यक विटामिन और प्रोटीन प्रदान करके बालों के झड़ने की समस्याओं को रोकते हैं। इसके अलावा, बाल कंडीशनर निशान में एक प्राकृतिक चमक और चमक जोड़ते हैं और सूखापन और भुरभुरापन को रोकते हैं।

हालाँकि, बालों की देखभाल करना और उनकी देखभाल करना हममें से अधिकांश के लिए एक बड़ा काम लगता है, लेकिन अगर हम अपने तनावों की बुनियादी समस्याओं को पहचान सकें और समझ सकें तो उन सुस्वाद ताले को नुकसान से बचाना और उनका इलाज करना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है। महिलाओं के बीच स्प्लिट एंड सबसे आम है क्योंकि वे लंबे समय तक हेयर स्टाइल करती हैं। विभाजन समाप्त होता है जब बालों की नोक उसके सुरक्षात्मक छल्ली से छीन ली जाती है, और क्षतिग्रस्त बाल दो या तीन छोरों में विभाजित हो जाते हैं। विभाजन की लंबाई तीन सेंटीमीटर तक हो सकती है। जैसे-जैसे बाल बढ़ते हैं, खोपड़ी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल बालों के अंत तक पहुंचने में विफल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूखी और भंगुरता होती है।

आम तौर पर, बाल विकास एक नियमित चक्र का अनुसरण करता है। यह पहले कुछ वर्षों तक बढ़ता है, फिर 2-3 महीने तक रहता है और फिर बाहर गिर जाता है और इसे बालों के नए स्ट्रैंड से बदल दिया जाता है। एक व्यक्ति हर दिन 80-100 बाल खो देता है। लेकिन कुछ मामलों में बालों का गिरना कुछ कारणों से बढ़ जाता है जैसे कि स्ट्रेटनिंग या पर्मिंग के लिए हीटिंग टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल, आर्टिफिशियल स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स पर रिएक्शन, हेयर कलरिंग और हार्मोनल चेंजेस। डैंड्रफ सबसे आम खोपड़ी समस्याओं में से एक है, जिससे अधिकांश लोग पीड़ित हैं। यह खुजली द्वारा चिह्नित खोपड़ी की त्वचा के असामान्य flaking की स्थिति है। हालाँकि, यह अपने आप में एक गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन यह बहुत ही शर्मनाक और परेशान करने वाला है, और दूसरों को आपकी परतदार खोपड़ी द्वारा खदेड़ा जा सकता है।

डैंड्रफ विभिन्न कारणों से होता है जैसे खराब स्वच्छता, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, शुष्क त्वचा, तनाव, अनुचित आहार, बालों के उत्पादों का अधिक उपयोग। बहुत सी महिलाएं घुंघराले, असहनीय बालों की समस्या से पीड़ित हैं। बालों में नमी की कमी, बहुत बार बाल धोना, शैंपू में कठोर रसायन, तनाव और खराब आहार के कारण यह समस्या होती है। एक कंडीशनर के बाद माइल्ड मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को धोने के अंतराल में नमी बनाए रखें। घुंघराले बालों के लिए प्राकृतिक हेयर मास्क का उपयोग करने की कोशिश करें। गर्म स्टाइलिंग टूल के उपयोग को सीमित करने का प्रयास करें। अगली बार जब आप पूल से बाहर निकलें तो एक स्विमिंग कैप पहनें।

Related News