pc: Aaj Tak

लोग अपने घरों में विभिन्न विद्युत उपकरणों का उपयोग करते हैं, जिससे बिजली का भारी बिल आता है। हालाँकि, भारत में कई राज्य सरकारों ने अपने नागरिकों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए योजनाओं की घोषणा की है। हालांकि इन राज्यों में बिजली पूरी तरह से मुफ्त नहीं हो सकती है, लेकिन कुछ निश्चित मात्रा में मुफ्त यूनिट का प्रावधान है। आइए देखें कि कौन से राज्य कितनी मुफ्त बिजली देते हैं।

दिल्ली में मुफ्त बिजली सुविधा:
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार लंबे समय से निवासियों को मुफ्त बिजली प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत सरकार 200 यूनिट बिजली मुफ्त देती है। इस सीमा से परे, उपभोक्ताओं को नियमित दरों से आधी दर पर भुगतान करना पड़ता है। इस पहल से दिल्ली के लगभग 58 लाख परिवारों को लाभ मिलता है।

pc: Jagran

झारखंड में बढ़ी मुफ्त बिजली:
हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन को झारखंड का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। चंपई सोरेन ने हाल ही में राज्य में मुफ्त बिजली की नई योजना की घोषणा की है। जहां पहले झारखंड में घरों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती थी, वहीं नई योजना में 125 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती है।

राजस्थान में मुफ्त बिजली:
राजस्थान में, जहां भाजपा ने हाल ही में भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर नई सरकार बनाई, एक बजट पेश किया गया जिसमें निवासियों को मुफ्त बिजली प्रदान करने की घोषणा शामिल थी। इस योजना के मुताबिक राज्य के 5 लाख परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी।

पंजाब और हिमाचल प्रदेश में मुफ्त बिजली:
आम आदमी पार्टी द्वारा शासित पंजाब और कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने भी दिल्ली की तरह मुफ्त बिजली की योजनाएं लागू की हैं। पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार 300 यूनिट मुफ्त बिजली देती है, जबकि हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में 125 यूनिट मुफ्त बिजली की पेशकश की जाती है।

Related News