PC: abplive

आज के दौर में डिजिटलाइजेशन और नई तकनीकों ने लोगों के लिए चीजों को आसान बना दिया है। हालाँकि, नई तकनीक के उपयोग की सुविधा के साथ-साथ जालसाजों के लिए लोगों को धोखा देना भी आसान हो गया है। टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ, धोखाधड़ी को अब तेजी से अंजाम दिया जाता है।

एक समय था जब लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक में जाकर लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। लेकिन अब एटीएम की मदद से लोग आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

हालांकि, एटीएम के जरिए धोखाधड़ी के मामले भी सामने आए हैं। ऐसी ही एक धोखाधड़ी जो इन दिनों की जा रही है, उसमें एटीएम मशीन का उपयोग करते समय लोगों के कार्ड को उसमें फंसा देना शामिल है।

PC: abplive

जब आपका कार्ड फंस जाता है तो जालसाज आपकी मदद करने का दिखावा करते हैं और आपको शिकायत दर्ज कराने के लिए अपने बैंक में जाने का सुझाव देते हैं। लेकिन जैसे ही आप एटीएम से बाहर निकलते हैं, वे आपका कार्ड पुनः प्राप्त कर लेते हैं और आपके खाते से पैसे चुरा लेते हैं।

अगर पैसे निकालते समय आपका कार्ड एटीएम मशीन में फंस जाए तो आपको उसे अंदर फंसा हुआ छोड़कर नहीं जाना चाहिए।

PC: abplive

अगर आपको लगे कि आपका कार्ड एटीएम मशीन से नहीं निकल रहा है और लगातार फंस रहा है तो आपको उसे तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए। आप अपने कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने बैंक के ऐप का उपयोग कर सकते हैं या ग्राहक सेवा पर कॉल कर सकते हैं।

एक बार आपका कार्ड ब्लॉक हो जाने पर एटीएम पर मौजूद जालसाज आपके कार्ड का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा।

Related News