दोस्तो इस बात को तो हम अच्छी तरह जानते है कि जीवन में बदलाव बहुत जरूरी हैं और यह बदलाव अक्सर मसुबित और सुविधाएं लेकर आते हैं, अगर हम बात करें कुछ सरकारी नियमों की तो मई खत्म होने और जून शुरु होने के साथ ही कई नियम बदलने वाले हैं, ये बदलाव दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करने वाले हैं, जिसमें लागत और नियम शामिल हैं जो सीधे आपके वित्त को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में-

google

1. एलपीजी की कीमतें

तेल विपणन कंपनियाँ हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 जून, 2024 को सुबह 6 बजे नई कीमतों की घोषणा की जाएगी। हाल ही में, 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है, जबकि 14 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर रही हैं।

2. एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की दरें

एलपीजी के अलावा, तेल विपणन कंपनियाँ हर महीने की पहली तारीख को विमानन ईंधन (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी संशोधन करती हैं। नई दरों की घोषणा 1 जून को की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अप्रैल में एटीएफ की कीमतों में कमी की गई थी, और आगामी समायोजन पर उत्सुकता से नज़र रखी जाएगी।

google

3. SBI क्रेडिट कार्ड नियम

1 जून, 2024 से, SBI क्रेडिट कार्ड नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकारी-संबंधित लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट अब लागू नहीं होंगे। यह परिवर्तन SBI के AURUM, SBI कार्ड ELITE, SBI कार्ड ELITE एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक SBI कार्ड, सिम्पलीक्लिक एडवांटेज SBI कार्ड और SBI कार्ड PRIME सहित कई कार्डों को प्रभावित करता है।

4. ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट प्रक्रिया

1 जून, 2024 से, सरकारी केंद्रों के अलावा, निजी ड्राइविंग स्कूलों में भी ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट उपलब्ध होंगे। हालाँकि, इन निजी संस्थानों को RTO द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने पर सख्त दंड पेश किए गए हैं: 25,000 रुपये का जुर्माना और लाइसेंस प्राप्त करने पर 25 साल का प्रतिबंध।

google

5. आधार कार्ड में मुफ्त अपडेट की समयसीमा

UIDAI ने आधार कार्ड में मुफ्त अपडेट की समयसीमा 14 जून, 2024 तक बढ़ा दी है। इस तिथि के बाद, आधार केंद्रों पर प्रति अपडेट 50 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। कार्डधारकों को शेष मुफ्त अपडेट अवधि का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Related News