जिस तरह सुदंर दिखने के लिए आपका चेहरे ग्लोइंग और बेदाग होना चाहिए, वैसे ही एक सम्पूर्ण सुंदरता में आपके बाल अहम भूमिका निभाते हैं, ऐसे में खराब खान पान और जीवनशैली की वजह से कई लोगों के बाल समय से पहले टूट जाते हैं या झड़ने लग जाते है, इनको रोकने के लिए आप में से कई लोग महंगे प्रोडक्ट यूज करते हैं, लेकिन ये नुकसानदायका होते हैं, अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू इलाज बताएंगे-

Google

एलोवेरा जेल और घी के फायदे

घी और एलोवेरा जेल के साथ मिलाने पर यह कई फायदे देता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों के झड़ने को कम करने और स्कैल्प को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं

Google

पेस्ट कैसे बनाएं

घने और सुंदर बालों के लिए लाभ उठाने के लिए, घी और एलोवेरा पेस्ट का मिश्रण अपने बालों और स्कैल्प पर हफ़्ते में दो से तीन बार लगाएं।

घी और नारियल तेल का उपयोग

इसके अलावा, नारियल तेल को शामिल करने से आपके बाल और भी मजबूत हो सकते हैं और टूटने को कम कर सकते हैं। नारियल तेल को घी के साथ मिलाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और रूखापन और खुजली से राहत मिलती है।

Google

मिश्रण कैसे तैयार करें

2 बड़े चम्मच देसी घी को 1 बड़े चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएँ, इसे एक घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

Related News