PC: tv9hindi

आंखों के नीचे काले घेरे एक आम समस्या है, जो अक्सर खराब जीवनशैली और तनाव के कारण होता है। घर और बाहर दोनों जगह ज़िम्मेदारियाँ संभालने वाले व्यक्तियों के लिए, अपने लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो जाता है, जिससे तनाव बढ़ जाता है और परिणामस्वरूप, नींद में खलल पड़ता है। बढ़ते तनाव का सीधा असर चेहरे पर दिखाई देता है, जो काले घेरों के रूप में सामने आता है।

डार्क सर्कल को छुपाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, अक्सर मेकअप का सहारा लेते हैं। हालांकि, लंबे समय तक मेकअप का इस्तेमाल त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि इस चिंता को दूर करने के लिए बाज़ार में कई रासायनिक उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन वे हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। सौभाग्य से, कुछ घरेलू उपचार हैं जो काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

PC: www.junoesque.in

बादाम का तेल और शहद
बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो इसे आंखों के आसपास की त्वचा के लिए फायदेमंद बनाता है। आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाना और उस एरिया की धीरे-धीरे मालिश करना फायदेमंद हो सकता है। शहद के साथ बादाम का तेल मिलाने से इसका प्रभाव बढ़ जाता है। आंखों की मसाज करने से आप रिलैक्स महसूस करते हैं, जिस वजह से आपके स्ट्रेस में भी कमी आती है।

ग्रीन टी के साथ एलोवेरा जेल
ग्रीन टी और एलोवेरा जेल का मिश्रण डार्क सर्कल्स के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है। एलोवेरा जेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, जबकि ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को धूप और बाहरी प्रदूषकों से बचाते हैं। आंखों के आसपास लगाने पर यह मिश्रण फाइन लाइन्स को भी कम कर सकता है। इस जेल को बनाने के लिए ग्रीन टी पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और इस मिक्सचर को डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ देने के बाद उस जगह को धीरे से साफ करें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

PC: Flipkart

विटामिन ई और एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल और विटामिन ई दोनों ही त्वचा की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खासतौर पर डार्क सर्कल को कम करने के लिए यह कॉम्बिनेशन फायदेमंद साबित होता है। ये तत्व त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। विटामिन ई, अपने एंटीऑक्सीडेंट के साथ, मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News