अगर हम हाल के सालों की बात करें तो देश के कई राज्यों के और शहरों के, गलियों के नाम बदल दिए गे हैं, उदाहरण के लिए, इलाहाबाद अब प्रयागराज के नाम से जाना जाता है, और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की तैयारी है। इसके अलावा, मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया है। इन बदलावों के बीच आम जनता में एक गलतफहमी फैल गई हैं खासकर दस्तावेजों में जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पहचान पत्र पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर कि क्या नाम बदलने पर इन दस्तावेजों में भी नाम बदलना होगा, तो अइए जानते हैं क्या कहता हैं नियम-

Google

नाम बदलने की प्रक्रिया

जब किसी शहर या जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव होता है, तो प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास भेजा जाता है। कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद ही बदलाव लागू होता है।

Google

मौजूदा दस्तावेजों पर प्रभाव

अगर आपके शहर या जिले का नाम बदलता है, तो आपके मौजूदा दस्तावेज वैध और अपरिवर्तित रहते हैं। इसका मतलब है कि आपका मौजूदा राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र और दूसरे दस्तावेजों पर अभी भी पुराना नाम ही रहेगा। नाम परिवर्तन के कारण इन दस्तावेजों को अपडेट या फिर से जारी करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Google

नए दस्तावेज जारी करना

नाम परिवर्तन के बाद सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले नए दस्तावेजों में अपडेट किया गया नाम होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अलीगढ़ में बनाए गए दस्तावेज हैं, तो वे अपरिवर्तित रहेंगे। हालांकि, नाम बदलने के बाद जारी किए जाने वाले किसी भी नए दस्तावेज में हरिगढ़ नाम दिखाई देगा।

Related News