पिछले एक महीने में पूरे देश में अप्रत्याशित और चरम मौसम की स्थिति देखी गई है, उत्तरी और दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हुई है। अब, सर्दियों का मौसम भी पिछले साल की तुलना में थोड़ा जल्दी शुरू होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर भारत में तापमान में अगले कुछ दिनों में भारी गिरावट आने की संभावना है, जिससे दिल्ली, हरियाणा और पंजाब जैसे कई राज्यों में सर्दियां थोड़ी जल्दी शुरू हो जाएंगी।

MeT के अनुसार, दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्यों में 1 या 2 नवंबर तक उत्तर भारत में तापमान 12-13 डिग्री सेल्सियस तक कम होने की संभावना है। इसके अलावा, आईएमडी ने कहा है कि इन राज्यों में कुछ समय के लिए कोहरे का माहौल भी रहेगा।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, और दिल्ली में 2 और 3 नवंबर को बादल छाए रहने की संभावना है। वैज्ञानिक ने आगे कहा, “मानसून के इस मौसम में, दिल्ली के सफदरजंग में पिछले 121 वर्षों में दूसरी सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में इस साल बहुत सक्रिय मानसून देखा गया।”

कई रिपोर्टों ने पहले सुझाव दिया था कि दिल्ली जैसे कई उत्तरी राज्यों में तापमान 'ला नीना मौसम पैटर्न' के कारण जनवरी और फरवरी के महीनों में 2022 में 3 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरने की संभावना है।

'ला नीना' प्रभाव के कारण भारत के कुछ हिस्सों में मानसून की वापसी में देरी हुई, जिससे व्यापक विनाश और जीवन का नुकसान हुआ। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून सोमवार को पूरे देश से वापस चला गया, जिससे यह 1975 के बाद से सातवां सबसे विलंबित वापसी है।

इस महीने की शुरुआत में केरल, उत्तराखंड और यहां तक ​​कि राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ बारिश हुई थी। जम्मू-कश्मीर में भी सामान्य समय से काफी पहले बर्फबारी हुई और देश भर में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई।

Related News