लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों अक्सर लोग रात को सोते समय खर्राटे लेते हैं, जिससे उनके साथ सोने वाले शख्स को काफी परेशानी होती है। हम आपको बता दे कि अधिकतर सोते समय पति के द्वारा लिए जाने वाले खर्राटों से पत्नियां काफी परेशान हो जाती है। पत्नी अपने पति के खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें तरह-तरह की दवाइयां दिलाती है, लेकिन फिर भी उनके खर्राटे दूर नहीं हो पाते हैं। दोस्तों आयुर्वेद में खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने के कई देसी तरीके बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ अचूक उपाय बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तो जानकारी के लिए हम आपको बता दें तरल पदार्थों के कम इस्तेमाल की वजह से डिहाइड्रेशन फोन लगता है जिससे नाक और तालू चिपचिपे हो जाते हैं जिससे खर्राटों की समस्या शुरू हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप निरंतर तरल पदार्थों का सेवन करते रहे।

2.शराब के सेवन से भी खर्राटों की समस्या बढ़ जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि शराब गले की मांसपेशियों को संकुचित कर देता है, जिसकी वजह से खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए शराब से हमेशा दूरी बनाकर रखें।
3.खर्राटों की समस्या से राहत पाने के लिए आप सोते समय अपनी पोजीशन में बदलाव करें। जानकारी के लिए बता दे की पीठ के बल सोने पर जीभ और तालू वायुमार्ग को संकुचित करते हैं, जिससे नींद के दौरान कंपन की आवाज पैदा होती है। साइड की तरफ सोने से इसे रोकने में मदद मिलती है।

Related News