खट्टा-नमकीन अचार सभी को पसंद होता है। दोपहर का भोजन और रात का खाना खट्टा अचार के बिना अधूरा है। अचार खाने में स्वाद जोड़ने में मदद करता है। अचार लोगों द्वारा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन आहार विशेषज्ञों के अनुसार, अचार न केवल भोजन में स्वाद जोड़ता है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। अचार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यहां हम हरी हल्दी के अचार की बात कर रहे हैं।

हल्दी का अचार खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और कई बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं। हल्दी का अचार न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है और मौसमी बीमारियों से बचाता है। हल्दी में सक्रिय संघटक करक्यूमिन में भड़काऊ, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, पाचन को बढ़ाता है, गठिया, मध्यम इंसुलिन स्राव से राहत प्रदान करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।

जिगर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, सूजन और संक्रमण को समाप्त करता है और अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को खत्म करने में मदद करता है। इन सरल और स्वादिष्ट अचारों को अपने नियमित आहार में शामिल करके स्वस्थ रहें। इस अचार में काली मिर्च भी मिलाया जाता है, जिसमें सक्रिय संघटक पिपेरिन होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, यह शरीर के करक्यूमिन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है। इस अचार का ज्यादा सेवन न करें।


हल्दी का अचार कैसे बनाये
सबसे पहले हल्दी, अदरक और नींबू को अच्छी तरह से साफ करें और छोटे टुकड़ों में काट लें। नींबू को छिलके के साथ काटना होगा। साथ ही काली मिर्च और नमक डालें। इसे कुछ दिनों तक धूप में रखने के बाद, एक ताजा, स्वस्थ और स्वादिष्ट अचार तैयार हो जाएगा।

Related News