हम अक्सर देखते हैं कि बच्चे खाने-पीने के मामले में आमतौर पर काफी लापरवाह होते हैं। यही उनकी कमजोरी का कारण बनता है। बता दे की, खान-पान को लेकर बच्चों की लापरवाही का सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। वे अपने बच्चे के खाने-पीने का खास ख्याल रखें। हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने बच्चे को जरूर खिलाएं ताकि वह स्वस्थ और मजबूत रहे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जिसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने की क्षमता रखते हैं। बच्चों को नियमित रूप से ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और पत्ता गोभी का सेवन करना चाहिए। केला ऊर्जा का बहुत अच्छा स्रोत है। कमजोर बच्चों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। बच्चे को इसका शेक या दूध और केला खिलाने से उनका वजन बढ़ता है।

घी या मक्खन - घी और मक्खन वसा से भरपूर भोजन हैं। बच्चों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए। तो दाल या रोटी में घी और मक्खन लगाकर दिया जा सकता है.यदि आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी पिलाएं। कमजोर बच्चों के लिए अंडे और आलू बहुत फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि आलू अंडे में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

Related News